वॉट्सऐप शुरू करने जा रहा है ये नया फीचर, डिसअपीयरिंग मैसेज में ऑटोमेटिक सेव नहीं होंगे फोटो

वॉट्सऐप अपने यूजर्स के कुछ ना कुछ नया देता रहता है। इस बार मैसेजिंग ऐप एक ऐसा फीचर शुरू कर रहा है, जो डिसअपीयरिंग मैसेज के इनेबल होने पर मीडिया( फोटो, वीडियो आदि) को स्मार्टफोन की गैलरी या कैमरा रोल में ऑटोमेटिक रूप से सेव करने से रोकेगा। यह एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सेवा अभी भी यूजर्स को डिसअपीयरिंग चैट में भेजे गए मीडिया को मैन्युअली सेव करने की अनुमति देगी। इसके अलावा कंपनी अपने आईओएस ऐप के नए बीटा वर्जन पर इमेज एडिटिंग टूल्स पर काम कर रही है। इसमें दो नए पेंसिल टूल जोड़े गए हैं, जो वॉट्सऐप पर भेजने से पहले इमेज को एनोटेट या मार्कअप करने के लिए इस्तेमाल होते हैं।

वॉट्सऐप फीचर ट्रैकर WABetaInfo ने बताया कि वॉट्सऐप ने डिसअपीयरिंग चैट पर मीडिया को सेव करने के तरीके में बदलाव करना शुरू कर दिया है। एंड्रॉयड और आईओएस के लिए वॉट्सऐप के नए वर्जन पर यूजर्स को एक मैसेज दिखाई देगा जिसमें बताया गया है कि डिसअपीयरिंग मैसेज के साथ चैट के लिए “मीडिया विजिबिलिटी” फीचर बंद कर दी गई है। इस फीचर को पहली बार फरवरी में डेवलपमेंट में देखा गया था।

डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर में एक निर्धारित अवधि के बाद सेंडर और प्राप्तकर्ता दोनों के स्मार्टफोन से मैसेजेस गायब हो जाता है। और यूजर्स चैट को गायब करने के लिए तीन ऑप्शंस- 24 घंटे, 7 दिन और 90 दिन में से चुन सकते हैं। डिसअपीयरिंग चैट में भेजे गए संदेश, इमेज, वीडियो, GIF और अन्य अटैचमेंट ऑटोमेटिकली हटा दिए जाते हैं। नया अपडेट अब डिसअपीयरिंग चैट में भेजे गए सभी मीडिया को ऑटोमेटिकली सेव करने की सुविधा को अक्षम कर देता है।

जब यूजर्स डिसअपीयरिंग चैट में मीडिया विजिबिलिटी सेटिंग पर टैप करते हैं, तो वॉट्सऐप अब एक पॉपअप नोटिफिकेशन दिखाता है जो यूजर्स को सूचित करता है कि चैट में संदेश गायब होने के लिए तैयार हैं। फीचर ट्रैकर के अनुसार, यूजर्स अभी भी व्यक्तिगत इमेज का चयन करने और उन्हें आईओएस पर अपने कैमरा रोल में सेव में सक्षम होंगे, जबकि व्हाट्सएप के कुछ वर्जन पर एंड्रॉइड यूजर्स भी मीडिया को मैन्युअल रूप से सेव करने में सक्षम होंगे।

Related Articles

Back to top button