गर्मियों में टैनिंग और चिपचिपाहट से राहत पाने के लिए करें ये उपाय

गर्मी के मौसम में तेज धूप के प्रभाव से स्किन(Skin) में टैनिंग हो जाती है, और देखते ही देखते पसीने की वजह से चिपचिपाहट होना शुरू हो जाती है। इसी के साथ ही मुंहासे, दाने आदि परेशानियां बढ़ने लगती है। ऐसे में इन परेशानियों से बचने के लिए लोग कितने ही महंगे प्रोडक्ट्स (Products) का इस्तेमाल कर लें, लेकिन ये सब कुछ तभी तक असर करता है, जब तक आप इनका इस्तेमाल करती हैं। हालाँकि इन समस्याओं से बचने का एक ही तरीका है कि इस मौसम में स्किन का खास खयाल रखा जाए और स्किन को लेकर सावधानी बरती जाए। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप कैसे ख्याल रख सकते हैं स्किन का।

सनस्क्रीन लगाएं- गर्मियों में तेज धूप के प्रभाव से स्किन पर कालापन ही नहीं आता, ये काफी मुरझा भी जाती है। ऐसे में आप धूप में निकलने से आधा घंटे पहले अपनी स्किन पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं। इसी के साथ मॉश्चराइजर और सनस्क्रीन लगाने के बीच भी 15 से 20 मिनट का गैप रखें।

एलोवेरा जेल लगाएं- हर दिन घर पर आने के बाद अच्छी तरह स्किन को साफ करें और एलोवेरा जेल लगाएं। जी दरअसल एलोवेरा जेल न सिर्फ त्वचा को ठंडक देगा, बल्कि आपकी स्किन को फ्रेश और चमकदार भी बनाएगा।

चेहरे को करें एक्सफोलिएट- हफ्ते में कम से कम दो बार चेहरे को एक्सफोलिएट करें। जी हाँ, क्योंकि इससे आपके डेड स्किन सेल्स बाहर निकल जाते हैं। अब इसके लिए आप चीनी में नींबू का रस मिलाकर चेहरे की हल्के हाथों से मसाज करें और 10 मिनट बाद चेहरे को पानी से साफ करें।

फेसपैक लगाएं- स्किन की टैनिंग को खत्म करने के लिए होममेड फेस पैक लगाएं। इसके लिए आप चौथाई कप दूध में दो चम्मच ओटमील और दो चम्मच टमाटर का रस मिलाकर स्किन पर पैक की तरह इस्तेमाल करें।

पानी खूब पीएं- पानी आपके शरीर के विषैले तत्वों को बाहर निकालता है और आपकी स्किन को चमकदार बनाता है। ऐसे में गर्मियों में शरीर को काफी पानी की जरूरत होती है। इस वजह से आप पानी खूब पीएं। 

Related Articles

Back to top button