दिल्ली में आज से लोगों को हीट वेव से मिलेगी राहत, तापमान में थोड़ी गिरावट आने का है पूर्वानुमान

राजधानी दिल्ली में आज आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 39 और 22 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। पहाड़ों पर पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से 18 अप्रैल तक रोजाना ही आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे। दिल्ली-एनसीआर में भीषण गर्मी और लू से थोड़ी राहत बरकरार रहेगी। उत्तराखंड में गुरुवार को कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश व गरज के साथ बौछार भी पड़ सकती है। इससे गर्मी से राहत मिल सकती है। जम्मू कश्मीर में बढ़ती गर्मी के बीच 13-14 अप्रैल को कुछ स्थानों पर गरज के साथ हल्की बारिश एवं तेज हवा की संभावना है। इससे तपती गर्मी से हल्की राहत मिलेगी। मौसम विभाग के अनुसार इस सप्ताह तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर जाने की संभावना है। पंजाब में भीषण गर्मी की मार झेल रहे लोगों को बुधवार को राहत मिलने की संभावना है। मौसम विभाग की माने तो बुधवार को बादल छाए रहेंगे और कुछ स्थानों पर बारिश भी होने का अनुमान है।

बिहार और यूपी के इन जिलों में बारिश के आसार

बिहार के पश्चिमी और पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, अररिया और किशनगंज जिले के एक-दो स्थानों पर हल्की या मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है। वहीं यूपी की बात करें तो कानपुर समेत कानपुर देहात, उन्नाव, हमीरपुर, हरदोई, फतेहपुर, फर्रूखाबाद, बांदा, जालौन, महोबा, कन्नौज, चित्रकूट, इटावा आदि जिलों में 13 से 17 अप्रैल के बीच धूल भरी आंधी के साथ बारिश भी हो सकती है। गर्मी के इस सीजन की यह पहली बारिश होगी।

हिमाचल प्रदेश में बारिश के आसार

हिमाचल प्रदेश में गर्मी से कुछ राहत मिलने के आसार हैं। 15 अप्रैल तक प्रदेश के कई क्षेत्रों में मौसम खराब बना रहने की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से मौसम में यह बदलाव आ रहा है। इस दौरान कई क्षेत्रों में अंधड़ चलने का अलर्ट भी जारी हुआ है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार प्रदेश के मध्य व उच्च पर्वतीय भागों में 12 से 15 अप्रैल तक बारिश के साथ कई जगह अंधड़ चलने के आसार हैं। वहीं, निचले व मैदानी भागों में 12 से 14 अप्रैल तक बारिश की संभावना है। इस दौरान इन भागों में अंधड़ चलने का येलो अलर्ट भी जारी किया गया है।

Related Articles

Back to top button