सेहत के लिए फायदेमंद है अंजीर और अखरोट…

कहा जाता है सेहत के लिए अंजीर और अखरोट बहुत फायदेमंद होते हैं। वैसे तो सभी ड्राय फ्रूट्स खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन संजीर और अखरोट सबसे अधिक फायदेमंद माने जाते हैं। जी दरअसल इन दोनों को मिलाकर खाने से हार्ट समस्याओं, वजन कम करने, एनीमिया और पाचन तंत्र की समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है। जी हाँ और आप चाहे तो कई तरीके से अंजीर और अखरोट का सेवन कर सकते हैं। जी दरअसल यह सेहत के लिए ही नहीं बल्कि स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं अंजीर और अखरोट खाने के फायदे।

अंजीर और अखरोट में पाए जाने वाले पोषक तत्व- अंजीर और अखरोट पोषक तत्वों से भरपूर हैं। जी दरअसल अंजीर और अखरोट में मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड, कैल्शियम, आयरन, विटामिन और फाइबर पाए जाते हैं।

अंजीर और अखरोट खाने के फायदे-

हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद- अंजीर और अखरोट आपके हार्ट के लिए बेहद फायदेमंद हैं। जी दरअसल इनमें मोनोअनसैचुरेटेड, पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड और पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो आपके हार्ट हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इसी के साथ यह कोरोनरी हृदय रोग, स्ट्रोक और दिल के दौरे के खतरे को कम कर सकता है।

बालों के लिए- अंजीर और अखरोट के सेवन से बालों का सही तरीके से विकास होता है। ऐसे में जिन लोगों के बाल टूटते हैं, उन्हें इन चीजों का सेवन करना चाहिए। जी हाँ और इनके सेवन से स्कैल्प पर जरूरी तेल की मात्रा भी बनी रहती है और बाल शाइनी नजर आते हैं।

पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में- अंजीर और अखरोट के सेवन से अपच, गैस और कब्ज की समस्या में काफी आराम मिलता है। जी हाँ और यह फाइबर से भरपूर होते हैं, जो आपको कई बीमारियों से भी बचा सकते हैं।

वजन कंट्रोल रखने में मददगार- अंजीर और अखरोट में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र बल्कि आपके वजन को नियंत्रित रखने में भी मदद करता है। जी हाँ और यह आपके वजन को अधिक बढ़ने नहीं देता है और शरीर में गुड फैट का स्तर बना रहता है।

स्किन के लिए- अंजीर और अखरोट के सेवन से स्किन ग्लो करती है।

कैसे करें सेवन- आप चाहे तो इन दोनों चीजों को रात में भिगोकर सुबह एक साथ कर सकते हैं। इसके अलावा आप चाहे तो इन दोनों को आप दिन या फिर शाम के समय भी दूध के साथ ले सकते हैं। इसी के साथ आप चाहे तो शहद के साथ भी अंजीर और अखरोट का सेवन किया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button