PM मोदी सिख गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाश पर्व पर राष्ट्र को करेंगे संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 अप्रैल को सिख गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाश पर्व पर राष्ट्र को संबोधित करेंगे। हाल ही में दिल्ली के जहांगीरपुरी में हुए हिंसा को देखते हुए प्रधानमंत्री की सुरक्षा सख्त होगी। लाल किले में एक बहुस्तरीय सुरक्षा घेरा बनाया जाएगा, जिसमें दिल्ली पुलिस के 1,000 से अधिक जवान और विभिन्न एजेंसियों के बल शामिल होंगे। यहीं से पीएम देश को संबोधित करेंगे।

लाल किला परिसर के अंदर 100 से अधिक सीसीटीवी कैमरे पहले ही लगाए जा चुके हैं, जिसमें वह स्थान भी शामिल है जहां से पीएम मोदी राष्ट्र को संबोधित करेंगे। इस मौके पर पीएम मोदी एक स्मारक सिक्का और डाक टिकट भी जारी करेंगे।

अधिकारियों के अनुसार, लाल किले में एनएसजी स्नाइपर्स, स्वाट कमांडो, पतंग पकड़ने वाले, कैनाइन यूनिट और शार्पशूटर को तैनात किया जाएगा। कोरोना को देखते हुए  सोशल डिस्टेंसिंग के मानदंडों का पालन करना अनिवार्य होगा। अधिकारी ने कहा, “हमने पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था की है। हम कई सुरक्षा एजेंसियों के साथ समन्वय कर काम कर रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सभी व्यवस्थाएं तोड़फोड़ विरोधी दृष्टिकोण से भी हों।”

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, “ऐतिहासिक स्मारक को बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था के साथ पूरी तरह से सुरक्षित किया गया है जो आमतौर पर स्वतंत्रता दिवस के दौरान होता है। हिंसा प्रभावित जहांगीरपुरी में तनावपूर्ण स्थिति के कारण हमें अतिरिक्त सतर्क रहने की भी आवश्यकता है।” उन्होंने कहा कि लाल किला क्षेत्र और उसके आसपास स्थित पुलिस नियंत्रण कक्षों में सीसीटीवी कैमरों के फुटेज की चौबीसों घंटे निगरानी की जाएगी।

अधिकारियों ने कहा कि शहर के जहांगीरपुरी इलाके में शनिवार को हनुमान जयंती जुलूस के दौरान हुई झड़प के मद्देनजर एजेंसियों ने अतिरिक्त सतर्कता बरती है और ऐतिहासिक स्मारक के पास सुरक्षा बढ़ा दी है। आपको बता दें कि इस हिंसा में नौ पुलिसकर्मी और एक नागरिक घायल हो गए थे। इस घटना के बाद से गहन गश्त की जा रही है। केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों को पहले से ही उत्तरी दिल्ली के संवेदनशील क्षेत्रों (चांदनी महल, हौज काजी और बाजार क्षेत्रों) में तैनात किया गया है।

अधिकारी ने कहा, “हमारी टीमें और दिल्ली पुलिस की विशेष शाखा इकाई भी कड़ी निगरानी रखते हुए अपनी टीमें रखेगी। बल की सभी महिला स्वाट टीम हमेशा की तरह पीसीआर की तैनाती के साथ सुरक्षा व्यवस्था का हिस्सा होगी।” कार्यक्रम के अनुसार क्षेत्र में और उसके आसपास गहन गश्त के लिए प्रखर वैन भी तैनात की जाएगी।

इस कार्यक्रम का आयोजन मंत्रालय द्वारा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के सहयोग से किया जाएगा। कई राज्यों के मुख्यमंत्री और देश-विदेश की कई प्रमुख हस्तियां समारोह का हिस्सा होंगी। आजादी का अमृत महोत्सव के तहत सिख गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाश पर्व (जन्मदिन) पर यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button