आर अश्विन ने IPL में रचा इतिहास, ऐसा करने वाले पहले भारतीय गेंदबाज, जानिए…

टीम इंडिया के स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन भारत के सबसे सफल गेंदबाजों में से एक हैं. आर अश्विन सिर्फ टेस्ट क्रिकेट में ही नहीं वाइट बॉल क्रिकेट में भी बल्लेबाजों को खूब परेशान करते हैं. इस बार अश्विन आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा हैं. अश्विन ने मंगलवार को आरसीबी के खिलाफ खेले गए मुकाबले में भी बेहतरीन गेंदबाजी की, इस मैच में अश्विन ने कई खास रिकॉर्ड बनाए हैं. अश्विन के लिए ये मुकाबला काफी यादगार रहा.

आर अश्विन ने रचा इतिहास

आर अश्विन (R Ashwin) ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के खिलाफ 4 ओवर में 4.25 की इकोनॉमी से 17 रन देकर 3 विकेट हासिल किए. अश्विन ने रजत पाटीदार, शाहबाज अहमद और सुयश प्रभुदेसाई को आउट किया. इसके साथ ही अब टी20 क्रिकेट में आर अश्विन (R Ashwin) के 271 विकेट हो गए हैं और वे टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. अश्विन (R Ashwin) ने इस मामले में पीयूष चावला को पीछे छोड़ा है. पीयूष चावला के नाम 270 टी20 विकेट हैं. 

हरभजन सिंह को पछाड़ा

आर अश्विन (R Ashwin) ने इस मैच में दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह के एक रिकॉर्ड को भी तोड़ा है. अश्विन (R Ashwin) अब आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले ऑफ स्पिनर भी बन गए हैं. अश्विन (R Ashwin) के नाम आईपीएल में अब कुल 152 विकेट हो गए हैं. उन्होंने हरभजन सिंह के 150 विकेट के रिकॉर्ड को तोड़ा है. आर अश्विन आईपीएल में 150 से ज्यादा विकेट लेने वाले छठे भारतीय गेंदबाज भी बने हैं.

IPL में 150 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज

   गेंदबाज                                  विकेट 
अमित मिश्रा                             166 विकेट   
पीयूष चावला                            157 विकेट  
युजवेंद्र चहल                            157 विकेट
भुवनेश्वर कुमार                         151 विकेट  
हरभजन सिंह                            150 विकेट
आर अश्विन                               152 विकेट

IPL 2022 में आर अश्विन

आर अश्विन (Ravichandran Ashwin) आईपीएल 2022 में राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) का हिस्सा हैं, उन्हें टीम ने मेगा ऑक्शन में 5 करोड़ रुपए में खरीदा था. राजस्थान की टीम इस सीजन में आर अश्विन के अनुभव का पूरा फायदा उठा रही है और लगातार अच्छा प्रदर्शन भी कर रही है. अश्विन ने इस सीजन में अभी तक 8 मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने 7.19 की इकोनॉमी से 7 विकेट हासिल किए हैं. अश्विन ने इस सीजन में बल्ले से भी 56 रन बनाए हैं, जिसमें 28 रन की पारी इस सीजन में उनका बेस्ट स्कोर है.

Related Articles

Back to top button