देश की सांस्कृतिक विरासत से परिचय कराने के लिए 21 जून से होगी भारत गौरव ट्रेनों की शुरुआत…

देश की सांस्कृतिक विरासत से परिचय कराने के लिए भारत गौरव ट्रेनों की शुरुआत 21 जून से होने जा रही है। उन ट्रेनों में सफर अधिक आरामदायक होगा। यात्री चलती ट्रेन में ही स्नान भी कर सकेंगे। खानपान के लिए बेहतर डिजाइन वाला एक विशेष कोच होगा। साथ ही भारत गौरव ट्रेनों की डिजाइन को भी आकर्षक बनाया जाएगा। देश की पहली भारत गौरव पर्यटक ट्रेन को लखनऊ के आलमबाग स्थित वर्कशाप में तैयार किया जा रहा है।

भारत गौरव पर्यटक ट्रेन को निजी कंपनियों की मदद से चलाया जाएगा। इसके संचालन का जिम्मा भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) का होगा। भारत गौरव पर्यटक ट्रेन के लिए 10 से 15 साल पुरानी बोगियों का इस्तेमाल किया जाएगा। लिंक हाफमैन बुश (एलएचबी) बोगियां आने के बाद रेलवे इन पुरानी आइसीएफ बोगियों को हटा रहा है।

पुरानी आइसीएफ बोगियों की उम्र 25 साल होती है। ऐसे में 10 से 12 साल पुरानी बोगियों का उपयोग अब भी किया जा सकता है। भारत गौरव पर्यटक ट्रेन के लिए लखनऊ वर्कशाप में एक रैक को तैयार किया जा रहा है। उसकी विनायल रैपिंग हो रही है। जिसमें सांस्कृतिक नगरी वाराणसी और अयोध्या सहित कई महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों के चित्र होंगे। वहीं बोगियों के भीतर मधुबनी आर्ट की पेंटिंग होगी। शौचालय के एक हिस्से में बाथरूम भी बनेगा। जिसमें सफर के दौरान यात्रियों के स्नान की भी सुविधा हाेगी।

सेंट्रल टेबल वाले भोजन कक्ष के अलावा मनोरंजन की भी सुविधा होगी। पहली भारत गौरव ट्रेन को आइआरसीटीसी रामायण परिपथ ट्रेन की तरह चलाएगा। जो कि अयोध्या होते हुए नेपाल के जनकपुर में राम जानकी मंदिर भी जाएगी। इससे यात्री नेपाल के जनकपुर भी जा सकेंगे। यह यात्रा 18 दिनों की होगी। आइआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा ने बताया कि भारत गौरव ट्रेन के रैक को डिजाइन कर उसके भीतर सुधार हो रहे हैं। जिससे लंबा सफर आरामदायक बन सके।

भारत गौरव ट्रेनों की थीम है ‘देखो अपना देश’ : भारत गौरव पर्यटक ट्रेन, भारत सरकार की पहल ‘देखो अपना देश’ के अनुरूप, घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए चलाई जा रही है।

टिकट की कीमत : आईआरसीटीसी ने इस 18 दिनों की यात्रा के लिए 62,370 प्रति व्यक्ति का शुल्क निर्धारित किया है। भुगतान के लिए कुल राशि को 3, 6, 9, 12, 18 व 24 महीनों की किश्तों मे पूरा किया जा सकेगा। इस टूर पैकेज की कीमत में यात्रियों को रेल यात्रा के अतिरिक्त स्वादिष्ट शाकाहारी भोजन, बसों द्वारा पर्यटक स्थलों का भ्रमण, एसी होटलों में ठहरने की व्यवस्था, गाइड और इंश्योरेंस कि सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी। सरकार/पीएसयू के कर्मचारी इस यात्रा पर वित्त मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के आधार पर पात्रता के अनुसार एलटीसी सुविधा का लाभ भी उठा सकते हैं। 

कुल 600 यात्री यात्रा कर सकेंगे सफर : यह ट्रेन दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से 21 जून को 18 दिन के टूर पर रवाना होगी। ‘भारत गौरव’ एसी पर्यटक ट्रेन होगी। आईआरसीटीसी की भारत गौरव ट्रेन में एसी थर्ड क्‍लास के 10 कोच यात्रियों के लिए होंगे, जिसमें कुल 600 यात्री यात्रा कर सकेंगे।

100 यात्रियों की बुकिंग पर 10 प्रतिशत डिस्काउंट : इस पर्यटक ट्रेन में पैंट्री कोच की सुविधा होगी, जिससे पर्यटकों को शाकाहारी भोजन परोसा जाएगा। साथ ही इन्फोटेन्मेंट सिस्टम, सीसीटीवी कैमरा, सिक्युरिटी गार्ड आद‍ि की व्यवस्था भी उपलब्ध कराई जाएगी। भारत गौरव ट्रेन की इस पहली यात्रा के लिए, आईआरसीटीसी द्वारा प्रथम 100 यात्रियों की बुकिंग पर दस प्रतिशत का डिस्काउंट भी दिया जाएगा।

अन्‍य फर्म भारत गौरव ट्रेन के लिए आईआरसीटीसी (IRCTC) के साथ सर्विस पार्टनर रहेगा। आईआरसीटीसी ने टूर के बुकिंग प्रक्रिया को सुगम बनाने के लिए पेटीएम व रेजरपे जैसी पेमेंट गेटवे संस्थाओं से करार किया है, जिससे भुगतान डेबिट/क्रेडिट कार्ड के माध्यम से आसान किश्तों में किया जा सके। 

Related Articles

Back to top button