गोरखपुर शहर के तारामंडल क्षेत्र की दशा बदलने के लिए नहीं करेगा जीडीए बजट का इंतजार….

गोरखपुर शहर के तारामंडल क्षेत्र की दशा बदलने के लिए गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) बजट का इंतजार नहीं करेगा। किसी अन्य विभाग से बजट मांगने की बजाए प्राधिकरण अपने खर्चे पर 42 एकड़ में फैली वाटर बाडी को सुंदर बनाएगा। प्रथम चरण में इसपर 10 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। जीडीए ने इसे बजट में शामिल कर लिया है और इसी सप्ताह टेंडर जारी करने की तैयारी है।

वाटर बाडी के दोनों ओर बनाया जाएगा पाथवे: रामगढ़ताल के सामने नया सवेरा के पास से शुरू होने वाली वाटर बाडी प्रस्तावित मैरिएट होटल के पीछे तक फैली है। यह वाटर बाडी तारामंडल, अंबेडकर पार्क, वसुंधरा एन्क्लेव, सर्किट हाउस से होकर गुजरती है। जीडीए ने वाटर बाडी को सुंदर बनाकर तारामंडल क्षेत्र की सूरत बदलने के लिए कार्ययोजना तैयार कराई है। वाटर बाडी के दोनों ओर पाथवे बनाया जाएगा और पानी को साफ किया जाएगा।

नौकायन की भी होगी व्यवस्था: वाटर बाडी में नौकायन की व्यवस्था भी उपलब्ध होगी। इसे तारामंडल एवं अंबेडकर पार्क से जोड़ने का प्रस्ताव भी तैयार किया गया है। दोनों स्थानों पर सुंदर घाट बनाए जाएंगे, जिससे तारामंडल एवं अंबेडकर पार्क जाने वाले लोग भी वाटर बाडी में भ्रमण का राेमांच उठा सकें। जगह-जगह बैठने की व्यवस्था भी की जाएगी। वाटर बाडी के दोनों किनारों पर साइकिल ट्रैक का निर्माण भी किया जाएगा। रंग-बिरंगे फूलों वाले पौधे भी लगाए जाएंगे, जिससे पूरे इलाके की सुंदरता बढ़ सके। बच्चों के खेलने की सुविधा भी मौजूद होगी।

सुंदरीकरण के दूसरे चरण में योगिराज बाबा गंभीरनाथ एवं सर्किट हाउस के पीछे के हिस्सों में दो पैडेस्टियन पुल बनाया जाएगा। इस पुल के निर्माण से पूरे तारामंडल क्षेत्र में आसानी से आ-जा सकेंगे और उन्हें लंबा चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। जीडीए पहले सुंदरीकरण के इस कार्य के लिए पर्यटन विभाग से बजट मंगाने की तैयारी में था लेकिन इस प्रक्रिया में समय लगता देख प्राधिकरण ने इसे अपने बजट में शामिल कर लिया है।

अधिकारी बोले: जीडीए उपाध्यक्ष प्रेम रंजन सिंह ने बताया कि वाटर बाडी के सुंदरीकरण से तारामंडल क्षेत्र की खूबसूरती और बढ़ जाएगी। इसकी कार्ययोजना तैयार कर ली गई है। पहले बजट के लिए पर्यटन विभाग को प्रस्ताव भेजने की तैयारी थी लेकिन अब जीडीए इसे अपने बजट से पूरा करेगा। जल्द ही टेंडर भी जारी हो जाएगा।

Related Articles

Back to top button