राजधानी भोपाल समेत पूरे प्रदेश में भीषण गर्मी का दौर जारी, जानिए इस दौरान कब कितना सताएगी गर्मी

राजधानी भोपाल समेत पूरे प्रदेश में इस समय भीषण गर्मी का दौर चल रहा है। दोपहर के समय सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है। ऐसे में इस माह नौतपा भी शुरू होने वाले हैं। ज्योतिषाचार्य पंडित विष्णु राजौरिया के अनुसार 24 मई की मध्यरात्रि के बाद 2 बजकर 33 मिनट पर सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेंगे। सूर्य के रोहणी नक्षत्र में प्रवेश के साथ ही 25 मई से नौतपा शुरू हो जाएगा। उस समय सूर्य का वृषभ राशि में बुध ग्रह के साथ योग बनेगा। रोहिणी नक्षत्र का स्वामी चंद्रमा को माना जाता है। राजौरिया के मुताबिक रोहिणी नक्षत्र में सूर्य 15 दिन तक रहेंगे। इसमें से शुरुआती नौ दिन गर्मी चरम पर रहती है। इन्‍हीं नौ दिनों को नौतपा कहा जाता है। इस दौरान सूर्य की लंबवत किरणें धरती पर पड़ती हैं। ऐसे में शुरुआत के नौ दिनों में सबसे अधिक गर्मी पड़ती है। वातावरण बहुत ज्यादा गर्म हो जाता है। धूल भरी आंधी और लू की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में विवाहादि मांगलिक न करने की सलाह दी जाती है क्योंकि मौसम में बहुत अधिक उतार-चढ़ाव होने की संभावना रहती है। इस बार नौतपा 2 जून तक रहेंगे।

ज्‍योतिषीय गणना के अनुसार नौतपा का हाल

नौतपा प्रारंभ होने के पूर्व मेष राशि में राहु, शुक्र ग्रह की युति और वृषभ राशि में सूर्य, बुध ग्रह की युति रहेगी। इससे बुधादित्‍य जैसा शुभ योग बनेगा। मीन राशि में चंद्रमा, बृहस्पति की युति होगी। कुंभ राशि में स्वग्रही शनि वहीं केतु ग्रह तुला राशि में होंगे। शुक्र ओर राहु ग्रह की सप्तम दृष्टि केतु पर होगी। 26 मई को चंद्रमा राशि परिवर्तन करेंगे। वृष राशि में सूर्य के साथ चंद्रमा रहेगा। 30 मई को वृषभ राशि में शुक्र अस्त हो जाएगा। इसके प्रभाव से गर्मी में कमी आएगी, लेकिन उमस रहेगी। यानी नौतपा के आखिरी तीन दिनों में तेज हवा के साथ उमस रहेगी।

डिसक्लेमर

‘इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें।

Related Articles

Back to top button