सभी धामों के आफलाइन पंजीकरण दूसरे दिन भी बंद, आनलाइन सुविधा जारी

ऋषिकेश: चार धामों में श्रद्धालुओं की बढ़ती भीड़ को नियंत्रित करने के लिए शासन की ओर से बीते बुधवार को सभी धामों के आफलाइन पंजीकरण पर रोक लगा दी गई थी। गुरुवार को भी पंजीकरण कार्य रोका गया है।

आनलाइन पंजीकरण की सुविधा जारी

उप जिलाधिकारी व नोडल अधिकारी यात्रा शैलेंद्र सिंह नेगी ने बताया कि शासन के अग्रिम आदेश तक एथिक्स इन्फोटेक कंपनी के सभी 20 केंद्रों में आफलाइन पंजीकरण बंद रखा गया है। आनलाइन पंजीकरण की सुविधा जारी रखी गई है।

हेमकुंड साहिब के आफलाइन और आनलाइन पंजीकरण की सुविधा जारी

एथिक्स इन्फोटेक कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर प्रेम अनंत ने बताया कि 26 मई तक चार धाम, तीन जून तक केदारनाथ और 11 जून तक यमुनोत्री के दर्शन का स्लाट पूरी तरह से फुल है। श्री हेमकुंड साहिब के आफलाइन और आनलाइन पंजीकरण की सुविधा जारी रखी गई है।

गुरुद्वारा ऋषिकेश में आफलाइन पंजीकरण की सुविधा

22 मई को धाम के कपाट खुल रहे हैं। आज गुरुवार को दोपहर 12:00 बजे ऋषिकेश स्थित गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब से यात्रा पर जाने वाले पहले जत्थे को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी यहां से रवाना करेंगे। गुरुद्वारा ऋषिकेश में आफलाइन पंजीकरण की सुविधा जारी है।

केदारनाथ दर्शनों का स्लाट दो जून तक बुक

चारधाम सहित हेमकुंड साहिब दर्शन के लिए उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद की ओर से आनलाइन पंजीकरण व्यवस्था जारी रखी गई है। केदारनाथ दर्शनों का स्लाट दो जून तक बुक है। हेमकुंड धाम के अतिरिक्त अन्य सभी धामों के दर्शन संबंधी स्लाट 25 मई तक पूरी तरह बुक हैं। बुधवार शाम आठ बजे तक की स्थिति के मुताबिक केदारनाथ धाम दर्शनों का स्लाट दो जून तक बुक है। 

अब तक 16.28 लाख पंजीकरण

धाम- पंजीकरण

यमुनोत्री- 268302

गंगोत्री- 303612

केदारनाथ- 537005

बदरीनाथ- 495369

हेमकुंड साहिब- 23752

रात में श्रद्धालुओं का हाल जानने पहुंचे उप जिलाधिकारी

जिलाधिकारी देहरादून ने नोडल अधिकारी व उप जिलाधिकारी ऋषिकेश को यात्रा व्यवस्था को चाक-चौबंद बनाए जाने के बीते रोज निर्देश दिए थे। इसके अनुपालन में नोडल अधिकारी शैलेंद्र सिंह नेगी ने बीती मंगलवार रात बस टर्मिनल कंपाउंड में ठहरे श्रद्धालुओं से मुलाकात कर उनकी समस्या जानी।

इस दौरान उन्होंने यात्रियों से वाहन, रहने, खानपान, पेयजल आदि व्यवस्था के बारे में जानकारी ली। उप जिलाधिकारी ने बताया कि श्रद्धालुओं की यहां पर ठहरने व अन्य सुविधाओं के लिए पर्यटन विभाग की ओर से खुशहाल सिंह नेगी को नोडल अधिकारी बनाया गया है।

यात्रियों को कोई समस्या न हो इसका प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि रेस्टोरेंट, होटल और ढाबों संचालकों को रेट लिस्ट चस्पा करने के निर्देश दिए गए हैं। कहीं भी ओवररेटिंग की शिकायत मिलती है तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Related Articles

Back to top button