चीन के खिलाफ कनाडा का बड़ा एक्शन, हुआवै टेक्नोलॉजीज को 5G नेटवर्क से किया बैन

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो की सरकार ने चीन की हुआवै टेक्नोलॉजीज को 5G मोबाइल नेटवर्क से बैन कर दिया है. बता दें कि 5जी नेटवर्क लोगों को तेज स्पीड इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराएगा.

चीन नहीं कर पाएगा जासूसी

गौरतलब है कि अमेरिका लंबे समय से जस्टिन ट्रुडो सरकार पर हुआवै को देश के 5जी नेटवर्क से अलग रखने पर जोर देता रहा है. उसका कहना है कि इससे बीजिंग के लिए कनाडाई लोगों की जासूसी करना और आसान हो जाएगा.

हुआवै टेक्नोलॉजीज को 5G नेटवर्क से किया बैन

कनाडा के जन सुरक्षा मंत्री मार्को मेंडिसिनो के एक प्रवक्ता ने गुरुवार को सरकार के इस फैसले की पुष्टि की. जान लें कि हुआवै फोन और इंटरनेट कंपनियों के लिए नेटवर्क इक्विपमेंट की सबसे बड़ी वैश्विक आपूर्तिकर्ता कंपनी है.

ये देश हुआवै टेक्नोलॉजीज को 5G नेटवर्क से कर चुके हैं प्रतिबंधित

बता दें कि कनाडा से पहले भी कई देश चीनी कंपनी को 5G नेटवर्क से बैन कर चुके हैं. इसमें अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन और न्यूजीलैंड शामिल हैं.

अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियों को सता रहा था ये डर

माना जा रहा है कि चीन के साथ राजनयिक तनाव के कारण कनाडा ने इस फैसले को लेने में देर की. हुआवै लंबे समय से अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियों के लिए एक चिंता का विषय रहा है. हुआवै टेक्नोलॉजीज के जरिए जासूसी के आरोप लग चुके हैं. हुआवै टेक्नोलॉजीज का कनाडा में 5G नेटवर्क से बैन होना चीनी कंपनी के लिए अच्छी खबर नहीं है.

Related Articles

Back to top button