कोस्टगार्ड और DRI ने समंदर में करीब 25 हजार करोड़ की नारकोटिक्स ड्रग्स किया जब्त

समंदर में ड्रग्स की एक और बड़ी खेप को कोस्टगार्ड ने DRI की मदद से जब्त किया है. लक्षद्वीप के करीब समंदर में ऑपरेशन खोजबीन के तहत DRI और इंडियन कोस्टगार्ड ने 1526 करोड़ की 219 किलो हेरोइन जब्त की है. पिछले एक साल में DRI ने समंदर में स्मगलिंग के लिए लाई जा रही करीब 25 हजार करोड़ की नारकोटिक्स ड्रग बरामद की है.

जानकारी के मुताबिक, 7 मई को डीआरआई यानि डायरेक्टरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलीजेंस को गुप्त सूचना मिली थी कि लक्षद्वीप के करीब समंदर में ड्रग्स की एक बड़ी खेप भारत की सीमा में पहुंचने वाली है. इसी सूचना पर डीआरआई ने इंडियन कोस्टगार्ड की मदद ली. कोस्टगार्ड के जहाज, आईसीजीएस सुजीत पर डीआरआई के अधिकारी भी तैनात किए गए और तभी से अरब सागर में निगरानी शुरु कर दी गई. 18 मई को डीआरआई ने कोस्टगार्ड की मदद से दो संदिग्ध बोट्स, प्रिंस और लिटिल-जीसस की तलाशी ली तो उनमें एक-एक किलो के 219 पैकेट मिले. इन सभी पैकेट्स में गैर-कानूनी हेरोइन भरी हुई थी. पूछताछ में दोनों बोट्स के क्रू ने बताया कि ड्रग्स की ये खेप उन्हें समंदर में ही मिली थी.

भारत में कहां से आई है हेरोइन की ये खेप
ड्रग्स मिलने के बाद डीआरआई और कोस्टगार्ड दोनों बोट्स को कोच्चि ले आई है. यहां पर डीआरआई पकड़े गए क्रू-मेंबर्स से कड़ी पूछताछ करेगी ताकि ये पता लगाया जा सके कि हेरोइन की ये खेप कहां से आई है और भारत में कहां भेजी जानी थी.

डीआरआई के मुताबिक, पिछले महीने यानि अप्रैल 2022 से लेकर अबतक ये चौथी बड़ी ड्रग्स की खेप है जो भारत में पकड़ी गई है. अगर पिछले एक साल की बात करें तो यानि अप्रैल 2021 से लेकर अबतक 3800 किलो का ड्रग्स देश की समुद्री सीमाओं से लेकर अलग-अलग एयरपोर्ट पर जब्त की जा चुकी है. इंटरनेशनल मार्केट में इस पकड़ी गई ड्रग्स की कीमत करीब 26 हजार करोड़ है. 

कब-कब जब्त की गई हेरोइन

  • 10 मई 2022- दिल्ली कार्गो एयरपोर्ट पर 62 किलो हेरोइन जब्त
  • 20 अप्रैल 2022- कांडला पोर्ट (गुजरात) में 20.6 किलो जिप्सम पॉउडर जब्त किया गया
  • 29 अप्रैल 2022- पीपाव पोर्ट (गुजरात) पर धागे में लिपटी 396 किलो हेरोइन
  • सितबंर 2021- गुजरात के मुंद्रा पोर्ट पर 3000 किलो हेरोइन जब्त
  • जुलाई 2021- नाहवा शेवा पोर्ट से 293 किलो हेरोइन जब्त
  • अप्रैल 2021- तूतीकोरीन बंदरगाह से 303 किलो कोकिन जब्त (अबतक की सबसे बड़ी कोकिन की खेप)
  • फरवरी 2021- दिल्ली के तुगलाकाबाद से 34 किलो हेरोइन 

कोस्टगार्ड ने भी पिछले तीन सालों में समंदर में अलग-अलग ऑपरेशन्स में करीब तीन टन नारकोटिक्स ड्रग जब्त की है जिसकी कीमत करीब 12,206 करोड़ है.

Related Articles

Back to top button