अमृत सरोवर योजना के तहत अयोध्‍या में 75 सरोवरों का होगा निर्माण, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

अमृत सरोवर योजना के तहत ब्लाक में 75 सरोवरों का निर्माण किया जाएगा। ग्राम पंचायत सरेठी में अयोध्या विधायक वेद प्रकाश गुप्ता ने सरोवर का भूमिपूजन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में सरोवरों के निर्माण से जलस्तर बढ़ेगा। साथ ही व्यवसायिक दृष्टि से भी ये सरोवर उपयुक्त होंगे। मछली पालन के लिए भी इस सरोवरों का उपयोग किया जा सकेगा।

इसके अलावा विधायक ने बताया कि तालाबों की नई सिरे से सफाई होगी। चारों ओर पांच मीटर चौड़ा बंधा बनेगा। साथ ही पक्के घाट और सीढ़ियों का निर्माण किया जाएगा। ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि शिवेंद्र सिंह ने बताया कि सरोवरों से मछली पालन और मखाने की खेती भी की जा सकेगी। सिंचाई के लिए भी सरोवर काफी उपयोगी माना जा रहा है।

उन्होंने बताया कि 33.16 लाख से बनने वाले अंजनावन तालाब, 39.50 लाख से दतौली, 37 लाख से सरेठी एवं सनेथू में 19.50 लाख से सरोवर का निर्माण होगा। इन सभी का भूमिपूजन शनिवार को किया गया है। इस मौके पर भाजपा मंडल अध्यक्ष नंदकुमार सिंह अनिल, खंड विकास अधिकारी कृष्णकांत शुक्ला, हरिभजन गोंड, रक्षाराम यादव, राजकरन कन्नौजिया, सुनील भोजवाल, सतीश सिंह, रमेश वर्मा, राजेश पाठक, विजयी सिंह, दीपक सिंह समेत कई लोग मौजूद रहे।

पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा : 75 सरोवरों के बनने से यहां पर्यटन को और बढ़ावा मिलेगा। सरोवर के किनारों पर बेंच लगाई जाएंगी ताकि लोग यहां आकर आराम से बैठ सकें और प्राकृति का आनंद ले सकें। साथ ही यहां पर खूब हरियाली रहेगी। यहां पर छाएदार और फल दार वृक्ष लगे होंगे। लोग जहां यहां पर सुकून भरे पल बिता सकेंगे वहीं फोटो खिंचवाकर यादगार बनाएंगे। 

Related Articles

Back to top button