देश में नौतपा शुरू होने के बीच बादलों की भी उत्‍तर भारत में आवाजाही हुई शुरू, प्री मानसूनी सक्रियता की वजह से बन रहे बादल…. 

पूर्वांचल में मौसम का रुख सामान्‍य होने की ओर भले हो लेकिन दिन में गर्म हवाओं का असर बना हुआ है। बुधवार की सुबह आठ बजे के बाद से नौतपा भी शुरू हो चुका है। ऐसे में गर्मी का असर होने की संभावना भी बनी हुई है। जबकि आने वाले‍ दिनों में मौसम का रुख चुनौतीपूर्ण होने की उम्‍मीद है। मगर, बंगाल की खाड़ी से नमी का स्‍तर बढ़ा तो बादलों की सक्रियता का रुख होना तय है। वहीं दूसरी ओर बुधवार की सुबह ठंडी हवाओं का जोर रहा और सुबह नौ बजे के बाद तापमान में इजाफा भी हुआ। 

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से पांच डिग्री कम रहा। न्‍यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से तीन डिग्री कम रहा। आर्द्रता अधिकतम 72 और न्‍यूनतम 37 फीसद दर्ज की गई। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों में पूर्वांचल और आसपास बादलों की सक्रियता का रुख बना हुआ है। जबकि मौसम का रुख तल्‍खी की ओर होने के बीच वातावरण में नमी में इजाफा भी कुछ हुआ है। लोकल हीटिंग के बाद नमी बढ़ भी सकती है। वहीं इस सप्‍ताह अगले तीन दिन मौसम विभाग ने बादलों की सक्रियता का संकेत दिया है।

मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में गर्मियों का असर भी होगा और बादलों की आवाजाही के बीच प्री मानसूनी सक्रियता का रुख भी होगा। इसके अलावा आंधी भी आने की उम्‍मीद बादलों के बीच बनी हुई है। 28 मई तक बादलों की सक्रियता का रुख होने और उसके बाद आसमान साफ होने की संभावना है। ऐसे में मानसून के अगले 25 दिनों में आने की उम्‍मीदों के बीच मौसम की तल्‍खी का भी लोगों को सामना करना पड़ेगा। वहीं नौतपा की वजह से दो जून तक मौसम का रुख उतार चढ़ाव वाला बने रहने की उम्‍मीद है। 

Related Articles

Back to top button