जानें कैसे वाट्सएप के साथ करे डिजिलाकर का उपयोग, पढ़े पूरी खबर

अब आप चाहें, तो वाट्सएप पर भी डिजिलाकर सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। वाट्सएप पर मायजीओवी हेल्पडेस्क की शुरुआत की गई है। इसकी मदद से आधार कार्ड, पैन कार्ड जैसे अन्य दस्तावेजों को वाट्सएप के जरिए ही डाउनलोड किया जा सकता है। जानें वाट्सएप के साथ कैसे डिजिलाकर का सेटअप किया जा सकता है..

  • वाट्सएप पर डिजिलाकर की सेवाओं का उपयोग करने के लिए मायजीओवी वाट्सएप हेल्पलाइन नंबर 9013151515 को मोबाइल में सेव कर लें। नंबर को मायजीओवी या फिर डिजिलाकर जैसे नामों से सेव कर लेते हैं, तो फिर इसे ढूंढ़ने में आसानी होगी।
  • अब उस नंबर पर टैप करें और चैटबाक्स में ‘हाइ’ या फिर ‘नमस्ते’ लिख कर भेजें। आटोमैटिक सर्विस शुरू हो जाएगी।
  • अब डिजिलाकर एकाउंट को वाट्सएप के साथ सेटअप करना होगा। इसकी शुरुआत ‘नमस्ते’ या ‘हाइ’ लिखने से कर सकते हैं। इस आटोमेटेड मैसेज के अंत में आपको दो मेन्यू दिखेंगे- एक ‘कोविन सर्विसेज’ और दूसरा ‘डिजिलाकर सर्विसेज’। यहां पर डिजिलाकर वाले विकल्प पर क्लिक करना है। इसके साथ कुछ निर्देश दिखाई देंगे, जिनका अनुसरण करते जाना है।
  • अगर डिजिलाकर एकाउंट नहीं है, तो फिर मोबाइल नंबर चुनने के बाद 12 अंकों वाले आधार नंबर को दर्ज कर वेरिफाई करें। ओटीपी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। इसके बाद 12 अंकों वाले आधार नंबर को बिना किसी स्पेस के दर्ज करें।
  • एक बार जब ओटीपी दर्ज करते हैं, तो डिजिलाकर एकाउंट का एक्सेस मिल जाएगा। इसके बाद वाट्सएप से ही डिजिलाकर में मौजूद दस्तावेजों को डाउनलोड करने में सक्षम होंगे। अगर ड्राइविंग लाइसेंस और पैन कार्ड सहेजा हुआ है, तो उसे भी यहां से डाउनलोड कर पाएंगे।

Related Articles

Back to top button