अगर आप भी गर्मी की छुट्टी में घर जाने की कर रहे हैं प्लानिंग तो ऐसे मिलेगी ट्रेन में कंफर्म लोअर बर्थ, जानिए पूरा प्रोसेस

Indian Railways: अगर आप भी ट्रेन से सफर करते हैं और इस समर वेकेशन में घर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो ये खबर जरूर पढ़ लें. इंडियन रेलवे ने जानकारी दी है किकैसे आपको सफ़र के दौरान कंफर्म लोअर बर्थ मिलेगा. कई बार टिकट बुकिंग के दौरान सीनियर सिटिजन के लिए आग्रह करने के बावजूद लोअर बर्थ नहीं मिलता है. लेकिन इस बार इंडियन रेलवे ने इसके बारे में बताया है.

ऐसे मिलेगी लोअर बर्थ

दरअसल, भारतीय रेल से सफ़र करने वाले एक यात्री ने ट्विटर पर रेलवे से ये सवाल पूछा कि ऐसा क्यों है, इसे ठीक किया जाना चाहिए. यात्री ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को टैग करते हुए लिखा है कि सीट आवंटन को चलाने का क्या तर्क है, मैंने तीन सीनियर सिटिजंस के लिए लोअर बर्थ प्रेफरेंस के साथ टिकट बुक की थीं, तब 102 बर्थ मुहैया थीं, बावजूद इसके उन्हें मिडिल बर्थ, अपर बर्थ और साइड लोअर बर्थ दी गईं. आपको इसे सुधारना चाहिए.

IRCTC ने क्या दिया जवाब?

RCTC ने ट्विटर पर इस सवाल पर जवाब दिया है. IRCTC ने जवाब दिया कि- महोदय, लोअर बर्थ/सीनियर सिटिजन कोटा बर्थ केवल 60 वर्ष और उससे अधिक, 45 वर्ष और उससे अधिक की महिला आयु के लिए निर्धारित निचली बर्थ हैं, जब वो अकेले या दो यात्री (एक टिकट पर यात्रा करने वाले मानदंडों के तहत) सफर करते हैं. IRCTC ने आगे कहा कि अगर दो से अधिक वरिष्ठ नागरिक या एक वरिष्ठ नागरिक है और दूसरा वरिष्ठ नागरिक नहीं हैं, तो सिस्टम इस पर विचार नहीं करेगा.   

वरिष्ठ नागरिकों की रियायतें निलंबित 

आपको बता दें कि भारतीय रेलवे ने साल 2020 में कोरोनोवायरस महामारी को देखते हुए गैर-जरूरी यात्रा को कम करने के लिए वरिष्ठ नागरिकों सहित कई श्रेणियों के लोगों के रियायती टिकटों (Concessional Tickets) को निलंबित कर दिया था. रेलवे ने यह भी कहा कि वरिष्ठ नागरिकों के लिए रियायतें वापस ले ली गई हैं क्योंकि COVID-19 वायरस के कारण फैलने और मृत्यु दर का जोखिम उस श्रेणी में सबसे अधिक है.

Related Articles

Back to top button