इलाहाबाद विश्वविद्यालय की ओर से संयुक्त शोध प्रवेश परीक्षा हुई संपन्न, अब सफल अभ्यर्थियों का होगा इंटरव्यू राउंड…

 इलाहाबाद विश्वविद्यालय की ओर से संयुक्त शोध प्रवेश परीक्षा (क्रेट 2021) रविवार को संपन्न हो गई। चाक-चौबंद व्यवस्था के बीच सुबह नौ बजे से शुरू हुई परीक्षा दोपहर 12 बजे खत्म हो गई। ईश्वर शरण, सीएमपी डिग्री कालेज, शम्भूनाथ कालेज, रानी रेवती देवी इंटर कालेज, आर्य कन्या डिग्री कालेज और आर्य कन्या इंटर कालेज में क्रेट आयोजित हुई। परीक्षा में शामिल होने के लिए परीक्षा सुबह 8:30 बजे ही केंद्रों पर पहुंच गए। नौ बजे से केंद्रों के दरवाजे बंद कर दिए गए और इसके बाद किसी को प्रवेश नहीं मिला।

हर परीक्षा केंद्र पर मौजूद रहे इवि के प्रोफेसर

परीक्षा की निगरानी के लिए हर केंद्र पर स्थापित कंट्रोलरूम में इवि के प्रोफेसर तैनात किए गए थे। परीक्षा के दौरान पांच प्रतिशत अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे हैं। बता दें कि इवि सहित आठ संघटक कालेजों में 40 विषयों की 614 सीटों पर प्रवेश के लिए 5160 अभ्यर्थियों ने आनलाइन आवेदन किया था। प्रवेश परीक्षा के बाद अभ्यर्थियों को इंटरव्यू राउंड से गुजरना होगा। ऐसे में दाखिले को लेकर तगड़े कंपटीशन की वजह से लिखित परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन काफी महत्वपूर्ण साबित होगा।

सीयूईटी में आवेदन करने वाले अभ्यर्थी 31 मई तक कर सकेंगे संशोधन

प्रयागराज: स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए हो रही संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) में आवेदन करने वाले अभ्यर्थी 31 मई तक संशोेधन कर सकेंगे। अभ्यर्थी मोबाइल नंबर, ईमेल और पते में संशोधन नहीं कर सकेंगे। इसके अलावा फार्म में अन्य संशोधनों की अनुमति दी गई है। अभ्यर्थियों के पास आवेदन में संशोधन के लिए तीन दिन का मौका है। केंद्रीय विश्वविद्यालयों में स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी सीयूईटी का आयोजन कर रहा है। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद 31 मई तक अभ्यर्थियों को संशोधन कामौका दिया गया है। इसके तहत छात्र अपना नाम, पिता, माता का नाम, फोटो और सिग्नेचर में से एक में ही संशोधन कर सकेगा। इसके अतिरिक्त शैक्षणिक जानकारी, परीक्षा केंद्र का जिला, परीक्षा का माध्यम, जन्मतिथि, जेंडर और कैटगरी में संशोधन कर सकेगा। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने इस संदर्भ में दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं।

Related Articles

Back to top button