PM मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में किया चारधाम यात्रा जिक्र, केदारनाथ में फैलाई जा रही गंदगी से हुए दुखी

Mann Ki Baat : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के तहत रविवार को समाज के कई मुद्दों पर बात की। इस दौरान उन्‍होंने चारधाम यात्रा का भी जिक्र किया। वहीं उन्‍होंने उत्‍तराखंड के देवर गांव की चंपा देवी और गुप्‍तकाशी के सुरेंद्र की पर्यावरण सरंक्षण के अभियान की प्रशंसा की।

केदारनाथ में फैलाई जा रही गंदगी से दुखी

प्रधानमंत्री ने मन की बात में चारधाम यात्रा पर आ रहे तीर्थयात्रियों से अपील की। कहा कि हमें तीर्थ स्थलों की गरिमा को बनाए रखने की जरूरत है। इस समय चारधाम में हर दिन हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। लेकिन कुछ यात्रियों द्वारा केदारनाथ में गंदगी फैलाई जा रही है। जिससे वह दुखी हैं।

उन्‍होंने कहा कि सोशल मीडिया पर कई लोगों ने इस संबंध में अपनी बात रखी है। इस दौरान पीएम मोदी ने अपील की कि हम पवित्र यात्रा में जाएं और वहां गंदगी का ढेर हो, यह ठीक नहीं है। सुचिता, साफ-सफाई, एक पवित्र वातावरण को हमें कभी भूलना नहीं चाहिए। उसे जरूर बनाए रखें।

कहा कि जहां श्रद्धा है, वहां सृजन और सकारात्मकता भी है। कई श्रद्धालु ऐसे भी हैं जो बाबा केदार के धाम में दर्शन-पूजन के साथ-साथ स्वच्छता की साधना भी कर रहे हैं। कोई अपने ठहरने के स्थान के पास सफाई कर रहा है, तो कोई यात्रा मार्ग से कूड़ा-कचरा साफ कर रहा है।

देवर गांव की चंपा देवी और गुप्‍तकाशी के सुरेंद्र का जिक्र

प्रधानमंत्री मोदी ने आज मन की बात में रुद्रप्रयाग जिले के देवर गांव की चंपा देवी और गुप्‍तकाशी के सुरेंद्र का जिक्र किया है। बताया कि चंपा देवी पहाड़ों में महिलाओं के साथ मिलकर कूड़ा एकत्र करती हैं तो वहीं सुरेंद्र वृक्षारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का कार्य कर रहे हैं।

मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी ने व्‍यक्‍त किया प्रधानमंत्री का आभार

वहीं मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी ने चारधाम यात्रा के दौरान यात्रियों से साफ-सफाई रखने की अपील करने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्‍यक्‍त किया। कहा कि प्रधानमंत्री को उत्‍तराखंड के खास लगाव है।

Related Articles

Back to top button