अगर आप वीडियो कॉल और मीटिंग्स के लिए Zoom App का करते हैं इस्तेमाल तो पढ़े ये जरूरी खबर  

Zoom Malware Attack and Security Issues 2022: कोविड (Covid) महामारी के चलते, पिछले दो साल से हमारा लगभग हर काम ऑनलाइन होने लगा, फिर वो चाहे पढ़ाई और ऑफिस हो या फिर दोस्तों के साथ बर्थडे पार्टी. वैसे तो कई सारे ऐसे प्लेटफॉर्म हैं, जिन्हें मीटिंगस और वीडियो कॉल्स के लिए इस्तेमाल किया जाता है लेकिन जो सबसे आम और लोकप्रिय हैं, उनमें जूम मीटिंग्स (Zoom Meetings) का नाम जरूर लिया जाएगा. अगर आप भी जूम (Zoom) का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाएं, क्योंकि इससे आपको भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है.. 

Zoom यूजर्स हो जाएं सावधान!

अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ वीडियो कॉल्स, स्कूल की ऑनलाइन क्लास और ऑफिस की मीटिंग्स के लिए अगर आप जूम मीटिंग्स (Zoom Meetings) ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो हमारे पास आपके लिए एक बेहद जरूरी सूचना है. इस ऐप पर एक सिक्योरिटी फ्लॉ (दिक्कत) देखा गया है जिससे आपके कंप्यूटर या एंड्रॉयड और iOS डिवाइसेज में हैकर आसानी से मैलवेयर इंस्टॉल कर सकता है. 

हैकर Zoom ऐप में कैसे इंस्टॉल करते हैं मैलवेयर?

आपको बता दें कि रिपोर्ट्स की मानें तो हैकर पहले टारगेट डिवाइस के जूम ऐप (Zoom App) पर एक साधारण मैसेज भेजते हैं. इस मैसेज को भेजने के बाद डिवाइस पर इल्लीगल यानी अवैध तरीके से मैलवेयर इंस्टॉल किया जाता है. अगर आप सोच रहे हैं कि ये सिर्फ एक अफवाह है तो हम आपको बता दें कि इस बग को अब खुद जूम ने भी स्वीकार कर लिया है. 

Zoom के ब्लॉग पोस्ट में कही गई ये बात

आपको बता दें कि एक ब्लॉग पोस्ट में Zoom ने इस बात को कन्फर्म करते हुए कहा है कि इस ऐप के Version 5.10.0 के पहले वाले वर्जन में कुछ दिक्कत आ रही है. एक बार अटैकर को XMPP Protocol के जरिए जूम चैट में मैसेज भेजने का ऑप्शन मिल जाता है, तो मैलवेयर को इंस्टॉल करना मुश्किल नहीं होता है. ये साधारण मैसेज इस तरह बनाए जाते हैं जिससे मासूम यूजर्स को ठगा जा सके और फिर उनके डिवाइस पर खतरनाक कोड्स डाउनलोड करके उनका फायदा उठाया जा सके. 

बचने के लिए तुरंत करें ये काम 

आप जानकर हैरान होंगे कि हैकर्स इस बग के जरिए Zoom App में आराम से मैलवेयर डाल पा रहे हैं फिर वो ऐप चाहे किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम पर क्यों न हो. ये साइबर हमला एंड्रॉयड (Android), iOS और विंडोज (Windows), हर तरह के डिवाइस पर डाउनलोडेड जूम ऐप के जरिए पूरा किया जा सकता है. माना कि ये बहुत खतरनाक है, लेकिन इससे बचने का भी एक तरीका है.

Zoom App ने इस साइबर हमले से होने वाले खतरे को ‘हाई’ केटेगरी में रखा है. अगर आप एक जूम यूजर हैं तो खुद को इससे बचाने के लिए आपको तुरंत Zoom का लेटेस्ट V5.10.0 अपडेट डाउनलोड करना होगा और ऐप पर टेक्स्ट ऑप्शन के जरिए आने वाले किसी भी अजीबोगरीब या अनजान लिंक्स और मैसेज को खोलने से बचना होगा.

Related Articles

Back to top button