यहां हुई दुनिया की सबसे बड़े व्हिस्की बोतल की नीलामी, कीमत ने जानकर उड़ाए आपके होश

World largest Whisky Bottle: दुनिया की सबसे बड़ी व्हिस्की के बोतल की नीलामी (whiskey bottle auction) हो गई है. यह बोतल 5 फीट और 11 इंच लंबी है और इसमें 311 लीटर व्हिस्की भरी गई है. इस बोतल की ऑनलाइन बिक्री (online sales) में आखिरकार नीलामी हो गई.

5 फीट से अधिक लंबी बोतल

नीलामी आयोजित करने वाली कंपनी लियोन एंड टर्नबुल (Lyon and Turnbull) के अनुसार, दुनिया की सबसे बड़ी स्कॉच व्हिस्की (Scotch Whisky) की बोतल, जो 5 फीट 11 इंच लंबी और 311 लीटर से भरी हुई है, लगभग 1.4 मिलियन डॉलर (10,85,88,900 रुपये) में बिकी है. इसकी बोली ऑनलाइन रखी गई थी. आखिरकार एक एक अंतरराष्ट्रीय अज्ञात कलेक्टर ने इसको खरीद लिया.

32 साल है पुरानी 

नीलामी कंपनी ने कहा कि इस व्हिस्की का नाम ‘द इंट्रेपिड’ (The Intrepid) रखा गया है. यह करीब 32 साल पुरानी सिंगल-माल्ट (single-malt) है. इसे 1989 में स्पाईसाइड (Speyside) के प्रतिष्ठित द मैकलन (the macallan) में डिस्टिल्ड (distilled) किया गया था. व्हिस्की ने सितंबर 2021 में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Record) में नाम दर्ज कराया था, जब इसे भरा गया था. दावा किया जा रहा है कि इस बोतल में करीब 444 व्हिस्की बोतलों के बराबर शराब है.

इन कंपनियों ने किया तैयार

इस व्हिस्की बोतल को फाह माई होल्डिंग्स ग्रुप इंक. (Fah Mai Holdings Group Inc) और रोजविन होल्डिंग्स पीएलसी (Rosvin Holdings Plc) द्वारा बनाया गया है और हंटली (Huntly), स्कॉटलैंड (Scotland), यूके (UK) में डंकन टेलर स्कॉच व्हिस्की में प्रस्तुत किया गया है.  ‘द इंट्रेपिड’ परियोजना का निर्माण फाह माई और रोजविन होल्डिंग्स के डेनियल मोंक ने अपने पिता कैप्टन स्टेनली मोंक की याद में किया था.

सेब की तरह है स्वाद

नीलामी कंपनी लियोन एंड टर्नबुल का कहना है कि यह व्हिस्की सोने की तरह है और इसका स्वाद सेबों की तरह मीठा है. परियोजना के संस्थापक डैनियल मोंक ने कहा कि मेरे और पूरी टीम के लिए ‘द इंट्रेपिड हमेशा पैसे से अधिक रही है.

Related Articles

Back to top button