IPL में ये अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले पहले भारतीय बने गुजरात टाइटंस के हेड कोच आशीष नेहरा

Ashish Nehra New Record: आईपीएल 2022 में गुजरात टाइटंस (GT) की सफलता के पीछे खिलाड़ियों के साथ-साथ कोचिंग स्टाफ का भी बड़ा रोल रहा. आईपीएल की इस नई टीम का हेड कोच आशीष नेहरा (Ashish Nehra) को बनाया गया था. आशीष नेहरा ने बतौर खिलाड़ी तो कई रिकॉर्ड बनाए हैं, लेकिन बतौर हेड कोच भी आशीष नेहरा (Ashish Nehra) ने आईपीएल में एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम किया है. वे आईपीएल में ऐसा कारनामा करने वाले पहले भारतीय भी बने हैं.

ऐसा करने वाले भारतीय बने नेहरा

आशीष नेहरा (Ashish Nehra) और हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) की जोड़ी आईपीएल 2022 में सुपरहिट रही. हार्दिक के लिए बतौर कप्तान ये डेब्यू सीजन था, वहीं आशीष नेहरा के लिए बतौर हेड कोच ये पहला आईपीएल था. आशीष नेहरा (Ashish Nehra) आईपीएल के इतिहास में पहले भारतीय हेड कोच बने हैं, जिसने अपनी टीम को आईपीएल की ट्रॉफी जितवाई है. इस सीजन से पहले खेले गए सभी सीजन में टीमों के हेड कोच विदेशी थे.

ये विदेशी कोच जीता चुके हैं खिताब

मुंबई इंडियंस (MI) 5 बार आईपीएल की चैंपियन बनी है, इन सभी सीजन में टीम के हेड कोच महेला जयवर्धने रहे हैं. स्टीफन फ्लेमिंग भी बतौर हेड कोच चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) को 4 बार चैंपियन बना चुके हैं. ट्रेवर बेलिस दो बार आईपीएल की ट्रॉफी हेड कोच के रूप में जीत चुके हैं. वहीं, टॉम मूडी, रिकी पोंटिंग, जॉन राइट, डैरेन लेहमैन और शेन वॉर्न ने एक-एक बार आईपीएल का खिताब जीता है. इस लिस्ट में अब आशीष नेहरा (Ashish Nehra) की एंट्री हो गई है, जो पहले भारतीय हेड कोच हैं.

ऐसा रहा खिताब जीतने तक का सफर 

गुजरात टाइटंस (GT) ने लीग स्टेज के 14 मैचों में से 10 में जीत दर्ज कर प्लेऑफ में पहुंची थी. आईपीएल 2022 के पहले क्वालीफायर मैच में भी गुजरात टाइटंस (GT) का सामना राजस्थान रॉयल्स (RR) से ही हुआ था. गुजरात ने इस मैच में जीत दर्ज कर फाइनल में अपनी जगह पक्की की. आईपीएल 2022 का फाइनल भी गुजरात टाइटंस (GT) और राजस्थान रॉयल्स (RR) के बीच खेला गया, इस मैच में गुजरात ने 7 विकेट से जीत दर्ज कर आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम की. 

Related Articles

Back to top button