My Gov Quiz घर बैठे बैठे 2000 रुपये कमायें, जानिए तरीका

नई दिल्ली, MyGov भारत सरकार का एक पोर्टल है जिसकी शुरुआत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2014 में की थी। इस पोर्टल पर लोगों को सरकार के साथ जोड़ने के लिए कई प्रकार के कार्यक्रम होते रहते हैं। वर्तमान में भारत की आज़ादी के 75 वर्ष पर अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। इसी दौरान MyGov ने सबका विकास महाक्विज Sabka Vikas Mahaquiz सीरीज का तीसरा क्विज (Quiz) शुरू कर दिया है। मोदी सरकार के 8 साल पूरे होने पर तीसरे क्विज़ का नाम सेवा, सुशासन, गरीब कल्याण महाक्विज रखा गया है। बड़ी बात यह है कि इस quiz में जीतने वाले को सरकार 2000 रुपये देगी। यानी घर बैठे बैठे मोदी सरकार आपको अपने ज्ञान से 2000 रुपये कमाने का मौका दे रही है। MyGov देश के सभी लोगों को quiz में भाग लेने और न्यू इंडिया से जुड़ी अपनी जानकारी परखने के लिए आमंत्रित कर रहा है। इस quiz में 4 लाख से ज्यादा लोग अब तक हिस्सा ले चुके हैं ।

कैसे भाग ले सकते है इस Quiz में

1 सबसे पहले आपको MyGov पर log in करना होगा। अगर आपका MyGov पर पहले से अकाउंट नहीं बना हुआ है, तो आपको पहले अकाउंट बनाना होगा। आप Google, Facebook, Twitter, Linked In आदि अकाउंट से भी log in कर सकते हैं।

2 इस Quiz में आपसे 10 प्रशन पूछे जायेंगे, जिसके लिए आपको 200 सेकंड का समय दिया जाएगा।

3 Quiz 12 भाषाओं में मौजूद है जिनमें अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओडिया, पंजाबी, तमिल और तेलुगु के नाम शामिल है।

4 इस Quiz में हिस्सा लेने के लिए आपको अपनी पसंद के किसी भी राज्य को चुनना होगा। क्विज़ के सभी प्रश्न किसी योजना और उस चुने गए राज्य से ही संबंधित होंगे।

Quiz से जुड़े नियम और शर्तें

1 इस क्विज़ में टॉप स्कोर करने वाले अधिकतम 1,000 प्रतिभागियों को विजेताओं के रूप में चुना जाएगा।

2 इन 1000 विजेताओं को 2,000 रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा।

3 सबसे ज्यादा सही उत्तर देने वाले प्रतिभागी को विजेता के तौर पर चुना जाएगा। लेकिन यदि उच्चतम अंक प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों की संख्या 1,000 से अधिक हुई , तो बचे हुए विजेताओं का चयन क्विज़ को पूरा करने में लगने वाला समय के आधार पर किया जाएगा।

4 यह Quiz 30 मई को शुरू हुआ था और 15 जून 2022 की रात 11.30 बजे तक चलेगा।

5 Quiz में सिर्फ भारतीय नागरिक ही हिस्सा ले सकते हैं ।

6 प्रतिभागी को कठिन प्रश्न छोड़ आगे बढ़ने और बाद में उसे पूरा करने की अनुमति भी दी जाएगी ।

7 क्विज में नेगटिव मार्किंग नहीं होगी ।  

Related Articles

Back to top button