ब्राजील में भारी बारिश के बाद आई बाढ़ और भूस्खलन के वजह से 100 लोगों की मौत….

ब्राजील में लगातार भारी बारिश और भूस्खलन से जनजीवन प्रभावित हो रहा है। भीषण बारिश और भूस्खलन के कारण मरने वालों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। पूर्वोत्तर ब्राजील के राज्य पर्नामबुको में भारी बारिश से मरने वालों की संख्या बढ़कर 100 हो गई है। राज्य की राजधानी रेसिफ़ और इसके महानगरीय क्षेत्र में कार्यरत, बचाव दल ने मंगलवार को यह जानकारी दी। रिपोर्ट्स के अनुसार, कम से कम 16 लोग अभी भी लापता थे, खोजबीन के बाद पता चला उनमें से 14 भूस्खलन से दब गए थे और दो पानी की धाराओं में बह गए थे, जबकि 6,000 से अधिक निवासियों को उनके घरों से निकाल लिया गया था।

कई इलाकों में आपातकाल की स्थिति 

भारी बारिश जारी रहने के कारण मंगलवार को बचाव कार्य रुक-रुक कर करना पड़ा, जिससे क्षेत्र में नए भूस्खलन और बाढ़ आ सकती है। कम से कम 14 पर्नंबुको नगर पालिकाओं ने आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी, जबकि 33 ने पड़ोसी राज्य अलागोस में ऐसा ही किया, जहां बारिश के परिणामस्वरूप तीन लोग मारे गए और 18,000 से अधिक लोगों को निकाला गया, जो पिछले सप्ताह शुरू हुआ और सप्ताह के अंत में तेज हो गया।

राष्ट्रपति ने किया आर्थिक मदद का एलान

ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो ने सोमवार को घोषणा की कि सरकार प्रभावित क्षेत्रों के पुनर्निर्माण के लिए 1 बिलियन रियल (लगभग 210 मिलियन अमेरिकी डॉलर) आवंटित करेगी। वहीं राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो (पीएल) ने पीड़ितों और स्थानीय अधिकारियों के बचाव में सहायता के लिए टीमों को भेजने की घोषणा के बाद मंत्री बारिश से प्रभावित क्षेत्र का दौरा किया था।

खतरे के साए में हजारों लोग

प्रांत के सिविल डिफेंस अधिकारी ने ट्विटर पर जानकारी साझा करते हुए बताया कि पेरनामबुको में भारी बारिश के बाद आई बाढ़ और भूस्खलन के कारण करीब हजारों लोगों को मजबूरन अपना घर छोड़ना पड़ा है।

विस्थापितों को लिए स्कूलों में आसरा

भारी बारिश के कारण अपने घरों से विस्थापित हुए लोगों को रेसिफे शहर में स्थित स्कूलों में ठहराया जा रहा है। वहीं, अलागोस राज्य सरकार ने भारी बारिश के कारण प्रभावित 33 नगर पालिकाओं ने आपातकाल घोषित कर दिया है।

Related Articles

Back to top button