क्या आप जानते हैं दूध न पीने के फायदों के बारे में….

World Milk Day 2022: क्या आप दूध को अपनी डाइट से बिल्कुल हटा देना चाहते हैं? पोषण विशेषज्ञ कभी भी आपको दूध छोड़ने की सलाह नहीं देंगे जब तक आप लैक्टॉस इनटॉलेरेंस से न जूझ रहे हों, क्योंकि दूध कैल्शियम, प्रोटीन, फैट्स और कार्ब्स से भरपूर होता है। आजकल बाज़ार में डेयरी-फ्री प्रोडक्ट्स खूब दिखते हैं, जिसमें बादाम का दूध, सोय मिल्क, ओट मिल्क जैसे विकल्प मौजूद हैं। आजकल डेयरी-फ्री डाइट को बढ़ावा दिया जा रहा है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि दूध के सेवन को रोकने से आपको कई तरह के फायदे मिल सकते हैं।

विश्व दूध दिवस हर साल एक जून को मनाया जाता है, ताकि दुनियाभर में लोगों को दूध के महत्व के बारे में बताया जा सके। आपने दूध पीने के फायदों के बारे में तो खूब सुना होगा, आज जानते हैं कि दूध न पीने से शरीर को क्या फायदे होते हैं?

आपकी त्वचा पर दिखेगा सुधार

अगर आप डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन छोड़ दें, तो आपकी त्वचा की क्वालिटी में सुधार आ सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि गाय के दूध में हॉर्मोन होते हैं, जो कई बार हमारे शरीर में मौजूद हॉर्मोन के साथ मिलकर रिएक्ट कर सकते हैं। जिससे सीबन प्रोडक्शन बढ़ सकता है और त्वचा के पोर्स में रुकावट पैदा हो सकती है।

आंत की सेहत होती है बेहतर

डाइट से दूध को हटा देने से पाचन और आंत की सेहच से जु़डी दिक्कतें दूर हो जाती हैं। पेट फूलना और गैस की समस्या भी दूर हो जाती है।

मूड स्विंग्ज़ कम हो जाते हैं

क्या आप जानते हैं कि एक दूध के एक गिलास में 60 हॉर्मोन्स होते हैं। क्योंकि गाय के दूध में पहले से ही हॉर्मोन्स मौजद होते हैं, तो इसे पीने से आपके शरीर में मौजूद नैचुरल हॉर्मोन्स भी बढ़ जाते हैं। जिसकी वजह से मूड में बदलाव देखे जा सकते हैं।

वज़न कम करने में मिलती है मदद

वज़न घटाने के लिए डाइट से डेयरी प्रोडक्ट्स को हटाना सबसे सही तरीका तो नहीं है, लेकिन इसका सेवन रोक देने से आपको वज़न कम होता दिखेगा।

कैंसर, डायबिटीज का ख़तरा होता है कम

डाइट से दूध को हटा देने से कैंसर का जोखिम कम हो सकता है। डिब्बा बंद दूध में फैट्स की मात्रा कम होती है, लेकिन चीनी की मात्रा अधिक, जो डायबिटीज़ का ख़तरा बढ़ा सकती है।

Related Articles

Back to top button