जाने कुछ ऐसे पॉपुलर भारतीय स्नैक्स के बारे में जिन्हें डायबिटीज़ के मरीज़ भी आसानी से अपनी डाइट में कर सकते हैं शामिल

Diabetes Diet: अगर आप खाने के शौक़ीन हैं, लेकिन साथ ही डायबिटीज़ के शिकार भी हैं, तो आपको स्नैक्स उठाने से पहले कई बार सोचना पड़ता होगा। अगर आप भी स्नैक्स को मिस करते हैं, तो इस आर्टिकल को ज़रूर पढ़ें। डायबिटीज़ एक ऐसी बीमारी है, जो आपकी रोज़मर्रा की ज़िंदगी को काफी हद तक बदल देती है। लेकिन अगर आप सही खाने की चीज़ों का चयन करते हैं, तो इसे मैनेज करना मुश्किल नहीं है। खाने की क्रेविंग होना आम बात है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप बीमारी के चलते उसे दबा दें। आज हम बता रहे हैं कुछ ऐसे पॉपुलर भारतीय स्नैक्स के बारे में जिन्हें डायबिटीज़ के मरीज़ भी आसानी से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

भेलपुरी

किसके भेलपुरी चाट पसंद नहीं आती? इसमें मुरमुरा, पापड़ी, प्याज़, टमाटर, रोस्टेड चना दाल, धनिया, नींबू का रस, सेव, इमली और पुदीने की चटनी डाली जाती है। आप इस चाट को आसानी से घर पर तैयार कर सकते हैं। इसका मज़ा चाय के साथ लें।

घूगनी चाट

jagran

घूगनी चाट न सिर्फ डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए परफेक्ट है, बल्कि उन लोगों के लिए भी जो वज़न घटाना चाह रहे हैं। इसके लिए आपको सफेद चने को उबालना होगा। फिर इसमें सब्ज़ियों को काट कर मिला लें और कुछ मसाले भी एड कर दें। घूगनी चाट में तेल बिल्कुल नहीं होता, इसलिए आपको ब्लड शुगर के स्तर के बढ़ने की चिंता नहीं करनी चाहिए।

पालक पत्ता चाट

jagran

पालक डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए सबसे हेल्दी चीज़ों में से एक है। यह न तो ब्लड शुगर हाइक का कारण बनता है और साथ ही इसे डाइट में शामिल करना भी आसान है। अगर आप पालक की सब्ज़ी से बोर हो चुके हैं, तो क्यों न पालक पत्ता चाट ट्राई की जाए। इस अनोखा और स्वादिष्ट डिश को घर पर भी आसानी से तैयार किया जा सकता है।

जौ पराठा

jagran

किसने कहा कि डायबिटीज़ के मरीज़ पराठा नहीं खा सकते? अगर आप भी पराठे के शौक़ीन हैं, तो अपनी सारी क्रेविंग जौ से बने पराठे के साथ शांत कर सकते हैं। जौ का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बेहद कम होता है। साथ ही जौ फाइबर से भरपूर भी होता है, जो डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए और भी अच्छा है। अगर आप जौ के पराठे को बनाते वक्त कम से कम तेल का इस्तेमाल करते हैं, तो यह आपके लिए बेस्ट रहेगा।

मूंगदाल चाट

jagran

अगर आपको चाट बहुत पसंद है, तो आप मूंग दालल चाट खा सकते हैं जो न सिर्फ स्वादिष्ट होती है बल्कि हेल्दी भी। इसके लिए आपको चाहिए होगी हरी मूंग दाल, सब्ज़ियां और कुछ मसाले। खासतौर पर डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए यह स्नैक का अच्छा विकल्प है, जिसे वे रोज़ाना डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button