इस साल WhatsApp ने करीब 16 लाख से ज्यादा अकाउंट को किया बैन, पढ़े पूरी खबर

WhatsApp Account ban: इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप (WhatsApp) ने इस साल अप्रैल 2022 में करीब 16 लाख से ज्यादा अकाउंट को बैन कर दिया। वॉट्सऐप की तरफ से मंथली रिपोर्ट जारी की गई है, जिसके मुताबिक 1 अप्रैल 2022 से 30 अप्रैल 2022 के दौरान कंपनी के नियमों का उल्लंघन करने वाले अकाउंट पर कार्रवाई की गई है। जिन भारतीय अकाउंट पर कार्रवाई की गई है, उनकी पहचान +91 प्री-फिक्स के साथ की गई है। रिपोर्ट के मुताबिक अप्रैल माह में कुल 844 रिपोर्ट की शिकायत मिली है। इसमें से करीब 123 शिकायतें के खिलाफ कार्रवाई की गई है। वॉट्सऐप को अप्रैल माह में करीब 670 अकाउंट के बैन की शिकायत मिली है। इनमें से करीब 122 अकाउंट को बैन किया गया है।

किन अकाउंट को किया गया बैन

वॉट्सऐप की तरफ से जिन अकाउंट को बैन किया गयाय है, उसमें गैरकानूनी, अश्लील, मानहानि से जुड़े मामले शामिल हैं। साथ ही डराने-धमकाने, या परेशान करने और नफरत फैलाने वाले व्हाट्सऐप अकाउंट पर कार्रवाई की गई है।

भूलकर ना करें ये गलती वरना अकाउंट हो जाएगा बैन

वॉट्सऐप यूजर्स को अलर्ट करती रही है कि फर्जी खबरें फैलाने और फेक अकाउंट बनाने से भी से बचें। क्योंकि यूजर्स को गैरकानूनी, अश्लील, परेशान करने या घृणा वाले मैसेज भेजने से बचा जा सकता है।

  • व्हाट्सएप पर 21 दिन में पैसा डबल करने की स्कीम जैसे मैसेज भूलकर भी न भेजें। ऐसा करने से आपका अकाउंट ब्लॉक हो सकता है।
  • व्हाट्सएप पर फर्जी अकाउंट बनाकर लोगों को परेशान करने का काम न करें। फेक अकाउंट से लोगों को परेशान करने वाले को अपराध के दायरे में माना जाता है।
  • व्हाट्सएप को हैक करने की गलती ना करें।
  • किसी भी धर्म या पूजा स्थल को नुकसान पहुंचाने के लिए नफरत फैलाने वाले संदेश व्हाट्सएप पर न भेजें।
  • वॉट्सऐप पर कोई भी अश्लील कंटेंट ना भेजे।

Related Articles

Back to top button