भारत ने पेट्रोल में 10 फीसदी इथेनाल मिश्रण का लक्ष्य किया पूरा: PM मोदी

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर ‘मिट्टी बचाओ आंदोलन’ पर एक कार्यक्रम में घोषणा करते हुए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को घोषणा की कि भारत ने समय सीमा से पांच महीने पहले पेट्रोल में 10 प्रतिशत इथेनॉल मिश्रण का लक्ष्य हासिल कर लिया है।

कार्यक्रम में घोषणा करते हुए मोदी ने पर्यावरण की रक्षा के लिए अपनी सरकार द्वारा उठाए गए कई उपायों का हवाला देते हुए कहा कि देश में एक होने के बावजूद इसके प्रयास बहुआयामी रहे हैं।

इतना हुआ इजाफा

पेट्रोल में एथेनॉल मिश्रण 2014 में दो प्रतिशत से बढ़कर अब 10 प्रतिशत हो गया है, जिससे कार्बन उत्सर्जन में 27 लाख टन की कमी आई है और विदेशी मुद्रा भंडार के 41,000 करोड़ रुपये की बचत हुई है। उन्होंने कहा कि इससे किसानों को 40,000 करोड़ रुपये की आय भी हुई है। भारत ने अपनी स्थापित बिजली उत्पादन का 40 प्रतिशत गैर-जीवाश्म ईंधन आधारित स्रोतों से समय सीमा से नौ साल पहले हासिल करने का लक्ष्य हासिल कर लिया है।

PMO ऑफिस का ट्वीट

आज भारत ने पेट्रोल में 10 प्रतिशत इथेनॉल ब्लेंडिंग के लक्ष्य को प्राप्त कर लिया है। आपको ये जानकर भी गर्व की अनुभूति होगी, कि भारत इस लक्ष्य पर तय समय से 5 महीने पहले पहुंच गया है: PM Modi

केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी ने पुणे में इथेनॉल पंप स्थापित करने का किया था अनुरोध

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी शुरू से पेट्रोल-डीजल से चलने वाले इंजन से हटकर 100 प्रतिशत बायो-एथेनाल से चलने वाले इंजनों पर जोर दिया है। केंद्रीय मंत्री ने शनिवार को पुणे में वसंतदादा चीनी संस्थान द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय चीनी सम्मेलन 2022 को संबोधित करते हुए, एक बार फिर इसपर अपनी बात रखी थी।

केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा, ‘इथेनॉल और मेथनॉल जैसे वैकल्पिक ईंधन के साथ-साथ इलेक्ट्रिक भविष्य है। मुझे याद है, 3 साल पहले जब मैं ई-वाहनों की बात करता था तो लोग मुझसे सवाल करते थे। लेकिन अब देखिए, ई-वाहनों की काफी डिमांड है। लोग इसके इंतजार में हैं। इलेक्ट्रिक स्कूटर, कार और बसों के बाद जल्द ही हमारे पास इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर और ट्रक होंगे। मैं इन्हें जल्द ही लॉन्च करने जा रहा हूं।’

Related Articles

Back to top button