Pakistan इमरान खान ने कहा-चुनाव की तारीखों की घोषणा होने तक जारी रहेगा आंदोलन…

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष इमरान खान ने मंगलवार को शहबाज शरीफ के नेतृत्व वाली सरकार को चुनौती दी कि वह उन्हें आजादी मार्च आंदोलन का नेतृत्व करने से रोक सकते हैं तो रोक लें। जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, पीटीआई प्रमुख ने सरकार को चेतावनी दी कि चाहे वह उनकी पार्टी के सदस्यों को जेल में डाले या अन्य रणनीति अपनाए, सरकार के खिलाफ पीटीआई का आंदोलन नहीं रुकेगा।

अप्रैल में प्रधानमंत्री कार्यालय से हटाए गए खान ने बानी गाला में वकीलों की एक सभा को बताया, ‘जिस तरह से उन्होंने हमें प्रताड़ित किया, वह मार्शल लॉ युग के दौरान भी नहीं देखा गया था।’

‘मुझे जेल में डालने की कोशिश कर रही है सरकार’

पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने 26 मई तक की घटनाओं के बारे में बात करते हुए कहा- हमने अपने ‘आजादी मार्च’ को वापस लेने की घोषणा की थी क्योंकि हमें रक्तपात की आशंका थी। उस दिन इस्लामाबाद के डी-चौक पहुंचने से पहले, तीन लोगों की मौत हो गई। एक पुलिस कांस्टेबल और दो पीटीआई कार्यकर्ता भी उसमें शामिल थे। पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा, ‘सरकार हमारे आंदोलन को रोकने के लिए मुझे जेल में डालने की कोशिश कर रही है।’

चुनाव की तारीखों की घोषणा होने तक जारी रहेगा आंदोलन 

जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, इमरान खान ने आगे कहा कि उन्हें सलाखों के पीछे डालने की योजना बनाई जा रही थी, हालांकि, उन्होंने कहा कि चुनाव की तारीखों की घोषणा होने तक आंदोलन जारी रहेगा। हालांकि, मौजूदा सरकार ने मध्यावधि चुनाव से इनकार किया है और कहा है कि वह अपना कार्यकाल पूरा करेगी।

पिछले रविवार को, आंतरिक मंत्री राणा सनाउल्लाह ने खुलासा किया कि पीटीआई अध्यक्ष की सुरक्षा के लिए बानी गाला में सुरक्षा अधिकारियों को तैनात करने का निर्णय कानून के अनुसार किया गया था, हालांकि, ‘वही सुरक्षा’ अधिकारी उनकी जमानत समाप्त होने के बाद उन्हें गिरफ्तार करेंगे।

पीटीआई अध्यक्ष ने कहा कि मौजूदा सरकार एक साजिश के तहत हम पर थोपी गई है और इसलिए उनकी पार्टी विरोध कर रही है। उन्होंने सभा को बताया कि यह पाकिस्तानी राष्ट्र के लिए एक ‘निर्णायक’ समय था।

इस सरकार ने देश का भविष्य दांव पर लगा दिया है।

जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि जैसे ही मौजूदा सरकारी अधिकारी जनता से मिलने जाते हैं, वे उनका अपमान करने के लिए ‘देशद्रोही’ के नारे लगाने लगते हैं। आर्थिक उथल-पुथल के लिए शहबाज-सरकार की आलोचना करते हुए, खान ने कहा कि पीटीआई के कार्यकाल के दौरान, सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) तीसरे वर्ष में 5.6 प्रतिशत और चौथे वर्ष में 6 प्रतिशत था।

जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार,  इमरान खान ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज ने पाकिस्तान के आर्थिक दृष्टिकोण को नकारात्मक में बदल दिया है, जिसके बाद पाकिस्तान को साहूकारों से ऋण नहीं मिलेगा।

Related Articles

Back to top button