लाइफस्टाइल

दूध के साथ शहद मिलाकर पीने से शारीरिक कमजोरी होती है दूर, आज ही डाइट में करें शामिल

दूध (Milk) और शहद (Honey) का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. जहां दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन ‘ए’, ‘बी’ और ‘डी’ के साथ लैक्टिक एसिड होता है. तो वहीं शहद में आयरन, कैल्शियम, फॉस्फेट, फ्रूट ग्लूकोज, सोडियम, क्लोरीन, पोटेशियम जैसे कई तत्व होते हैं और ये एंटीऑक्सीडेंट, एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल भी होता है. ये अलग-अलग तो फायदेमंद है ही लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर दूध के साथ शहद को मिलाकर पिया जाते तो ये एक सम्पूर्ण आहार (Complete diet) बन जाता है. आइये बताते हैं कि दूध में शहद मिलाकर हर रोज़ क्यों पीना चाहिए.

-दूध और शहद को मिलाकर पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) मजबूत होती है.

-गर्म दूध के साथ शहद को मिलाकर पीने से तनाव कम होता है. साथ ही तंत्रिका तंत्र और तंत्रिका कोशिकाओं को आराम पहुंचता है.
-दूध और शहद को मिलाकर पीने से पुरुषों को प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा कम होता है.-सोने से लगभग एक घंटे पहले, हर रात दूध के साथ शहद का सेवन करने से नींद बहुत अच्छी आती है. अनिद्रा की परेशानी दूर होती है.

-दूध के साथ शहद का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं. साथ ही हड्डियों से सम्बंधित अन्य दिक्कतें भी कम होती हैं.
-दूध और शहद को मिलाकर नियमित रूप से  सेवन करने से शारीरिक और मानसिक क्षमता बढ़ती है. इससे शरीर में स्फूर्ति आती है और दिमाग तेज़ होता है.

-पाचन क्रिया को बेहतर बनाए रखने के लिए भी आप गर्म दूध में शहद मिलाकर उनका सेवन कर सकते हैं. इससे कब्ज की समस्या नहीं होती है.
-शहद और दूध का सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है और कफ, हाई ब्लड प्रेशर और अस्थमा की दिक्कतें भी कम होती हैं.

-दूध में शहद मिलाकर पीने से पुरुषों में टेस्टोस्टोरोन नाम के हॉर्मोन की बढ़ोत्तरी होती है. जो पौरुष शक्ति को बढ़ाने में सहायक होती है.

-दूध और शहद को एक साथ मिलाकर पीने से पुरुषों का स्टेमिना भी बूस्ट होता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. ब्रेकिंग न्यूज़ यूपी डॉटकॉम इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Related Articles

Back to top button