पूर्वी उत्तर प्रदेश में चक्रवाती हवा का क्षेत्र बनने से तापमान में उतार चढ़ाव जारी, पढ़े पूरी खबर

पूर्वी उत्तर प्रदेश में चक्रवाती हवा का क्षेत्र बनने से तापमान में उतार चढ़ाव जारी है। बुधवार को भी आसमान में बादलों की आवाजाही बनी है लेकिन सुबह सूरज के चढ़ने के साथ तापमान में इजाफा होता गया। मंगलवार को अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री और न्यूनतम 27.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, वहीं बुधवार को भी सूरज की तपिश ने बेहाल किया। सूबह से ही लू के थपेड़े चलने शुरू हो गए। कानपुर एयरफोर्स स्टेशन पर मंगलवार को अधिकतम तापमान 45.3 डिग्री व न्यूनतम 29.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया था। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में उमस के साथ लू बढ़ने के आसार जताए हैं।

चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी डा. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि वर्तमान में पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान और उससे सटे इलाके पर बना है। इसी के साथ पूर्वी राजस्थान और आसपास के क्षेत्र पर और पूर्वी उत्तर प्रदेश में चक्रवाती हवा के क्षेत्र बने हैं।

हवा की दिशा बदलकर फिर से उत्तर पश्चिमी हो गई है। इसके चलते थार मरुस्थल से आ रही गर्म हवा गंगा के मैदानी क्षेत्र में असर दिखा रही है। इस पूरे सप्ताह बादलों की आवाजाही होने के कारण तापमान में ज्यादा बढ़ोत्तरी नहीं होगी, लेकिन उमस भरी गर्मी रहेगी।

Related Articles

Back to top button