लखीमपुर खीरी में अवैध अतिक्रमण पर एक बार फिर चला प्रशासन का बुलडोजर, मुक्त कराई 3.86 करोड़ की सरकारी जमीन

पसगवां कोतवाली क्षेत्र के ग्राम बरैंची में अवैध संपत्ति कब्जा करने व अपराधिक इतिहास के चलते नौ आरोपितों की 3.86 करोड़ की संपत्ति पर बुलडोजर चलाकर कब्जा मुक्त कराया गया है। कुछ मकान को सील करने के साथ ही बाउंड्रीवाल को भी गिराया गया। एएसपी अरुण कुमार की अगुवाई में जब्तीकरण की कार्रवाई की गई है।

पसगवां पुलिस द्वारा अपराधिक मामलों में संलिप्त महबूब खां (गैंगलीडर) सहित उसके साथी बाबू, दिलशाद, सरबर, तुफैल, मुन्ना, एजाज, शब्बन और शब्बीर के विरुद्ध गैंगस्टर की कार्रवाई की गई थी। इन सभी पर ग्राम समाज की सरकारी जमीन, खलिहान, परती जमीन पर अवैध कब्जा करके कृषि कार्य करने व अवैध निर्माण कार्य का आरोप है। इन लोगों ने सरकारी जमीनों पर कब्जा करते हुए करोड़ों की संपत्ति तैयार कर ली थी।

इन लोगों पर आरोप है कि अवैध कमाई कर संपति अर्जित की है। इसके अलावा सरकारी भूमि, नवीन परती, खलिहान आदि सरकारी भूमि पर अवैध कब्जा कर पक्का मकान का निर्माण करा लिया है। अन्य लोगों की निजी ज़मीनों पर कब्जा कर फसलें बो रहे हैं। यह लोग दबंग व माफिया किस्म के हैं । इनमें दिलशाद पुत्र शमशाद गिरफ्तार हो चुका है। कार्रवाई के दौरान अवैध कमाई से अर्जित की गई संपत्ति कृषि भूमि, बाग, तालाब आदि को कुर्क कर लिया गया है। 

गैंगलीडर पर दर्ज हैं 12 मुकदमेंः गैंगलीडर महबूब के खिलाफ पसगवां कोतवाली में एससीएसटी, गैंगस्टर आदि के 12 मुकदमें दर्ज हैं। सरबर पर भी 12 मुकदमा दर्ज है। दिलशाद, शब्बीर, मुन्ना, एजाज व शब्बन पर आठ-आठ मुकदमा दर्ज है। तुफैल पर सात मुकदमा दर्ज है। बाबू खां पर दस मुकदमा दर्ज है।

पीएसी सहित तैनात रही भारी पुलिस फोर्सः चल-अचल संपत्ति को कुर्क करने के लिए गांव में भारी संख्या में फोर्स पहुंची। एएसपी अरुण कुमार सिंह, तहसीलदार संतोष कुमार शुक्ल, सीओ अरविंद वर्मा व कोतवाली निरीक्षक अरुण कुमार सिंह सहित दो प्लाटून पीएसी, पसगवां, मोहम्मदी, मैगलगंज व हैदराबाद थाने की पुलिस फोर्स तैनात रही। तहसीलदार मोहम्मदी संतोष कुमार शुक्ला का कहना है कि साढ़े तीन हेक्टेयर कृषि भूमि कुर्क की गई। गैंग ने 3.87 लाख रुपये की अवैध संपति पर कब्जा किया है। रविवार को भी सरकारी भूमि से अवैध कब्जा हटवाने का अभियान चलाया जाएगा।

Related Articles

Back to top button