दिल्ली-NCR में गर्मी से राहत, देश के कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

नई दिल्ली, भीषण गर्मी जूझ रहे दिल्लीवासियों को बारिश ने राहत दे दी है। गुरुवार देर रात दिल्ली के कई हिस्सों में तेज हवाएं चलीं और झमाझम बारिश हुई। उत्तर प्रदेश के नोएडा के भी कुछ इलाकों में बारिश ने दस्तक दी। मौसम के अचानक करवट लेने से लोगों को बड़ी राहत मिली है। देश के ज्यादातर राज्यों में बारिश ने दस्तक दे दी है और रोजाना झमाझम बरसात हो रही है। दक्षिण भारत में मानसून की वजह से बारिश हो रही है तो उत्तर भारत के कुछ राज्यों में प्री-मानसून की बारिश ने लोगों को राहत पहुंचाई है। उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही देशभर के सभी राज्यों में मानसून दस्तक दे देगा। अगले पांच दिनों तक कई राज्यों में तेज बारिश की संभावना जताई गई है। इन राज्यों में पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड आदि शामिल हैं।

जानें- राजधानी दिल्ली में आज कैसा रहेगा मौसम

राजधानी दिल्ली में बृहस्पतिवार को दिनभर बादल छाए रहने और हल्की से मध्यम स्तर की वर्षा होने के आसार है। 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज झोंकेदार हवाएं चलने की भी संभावना है। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 39 व 30 डिग्री रहने का पूर्वानुमान है। अगले चार दिनों तक दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में मध्यम से हल्की वर्षा होने की संभावना है। मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है ।

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी

हिमाचल प्रदेश में गुरुवार को भारी वर्षा की चेतावनी जारी है। अगले तीन दिन तक मौसम के तेवर कड़े रहेंगे।मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के मंडी व कांगड़ा जिलों में ओलावृष्टि जबकि शेष हिस्सों में तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने व गरज के साथ वर्षा होने की संभावना है। बुधवार को राजधानी शिमला सहित भुंतर, धर्मशाला, कल्पा में बरसात होने से गर्मी से राहत मिली थी ।

जम्मू-कश्मीर में प्री-मानसून की संभावना

जम्मू में आज से प्री मानसून वर्षा होने की संभावना है। गरज के साथ हल्की वर्षा एवं धूल भरी आंधी के भी आसार हैं। इस सप्ताह बीच-बीच में बारिश के आसार। जून के अंतिम दिनों में मानसून के जम्मू में दस्तक देने की उम्मीद।

पंजाब में आज बारिश की संभावना

गर्मी की मार झेल रहे पंजाब के लोगों को बुधवार देर शाम चली आंधी से राहत मिली है। मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार से रविवार तक मौसम सुहावना रहने का अनुमान है। उसके बाद फिर से मौसम साफ होगा। पंजाब के कई हिस्सों में गुरुवार को बारिश होगी।

उत्तराखंड में कई स्थानों में होगी भारी बारिश

उत्तराखंड में वर्षा से चुभती गर्मी से मिलेगी राहत। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार गुरुवार और शुक्रवार को देहरादून, नैनीताल, बागेश्वर और पिथौरागढ़ के साथ ही कई स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है। इसे लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, अन्य जिलों में हल्की से मध्यम वर्षा होने के आसार हैं। मैदानी क्षेत्रों में अंधड़ चलने की आशंका है।

Related Articles

Back to top button