UP में अग्निपथ योजना के विरोध में प्रदर्शन के बाद बवाल, रद्द करने की मांग

लखनऊ, सेना में युवाओं की चार वर्ष की संविदा पर भर्ती का जोरदार विरोध हो रहा है। राजनैतिक दलों के बाद अब बड़ी संख्या में युवा के साथ बेरोजगार सेना में भर्ती की अग्निपथ योजना पर बवाल कर रहे हैं। सरकार के इस फैसले के खिलाफ विपक्षी दलों के साथ अपनी पार्टी के नेता भी हैं।

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर के साथ ही मथुरा, प्रयागराज, गोरखपुर में सेना में भर्ती के अकांक्षी युवाओं ने प्रदर्शन किया है। प्रदर्शन कर रहे युवाओं ने इस योजना को रद करने की मांग की और ‘अग्निपथ योजना वापस लो’ के नारे लगाए हैं। केंद्र सरकार की सेना में भर्ती के लिए बनाई गई अग्निपथ योजना के खिलाफ मथुरा में युवाओं में आक्रोश बढ़ रहा है। सैकड़ों की संख्या में युवाओं ने मथुरा में रैपुराजाट गांव के पास आगरा-दिल्ली हाईवे पर जाम लगा दिया। जाम के कारण दोनों ओर से हाईवे पर यातायात ठप हो गया। करीब 12 बजे युवाओं ने आगरा-दिल्ली हाईवे पर रैपुरा जाट के निकट जाम लगा दिया। इससे आगरा और दिल्ली से आने वाले जहां के तहां रुक गए। सूचना पर कई थानों की पुलिस मौके पर पहुंच गई है। हाईवे पर युवाओं के समझाने के लिए एसडीएम प्रशांत नागर भी अतिरिक्त पुलिस बल के साथ पहुंचे।

बरेली में एआरओ सेंटर से चौकी चौराहा तक सैकड़ों अभ्यर्थियों ने प्रदर्शन कर विरोध जताया फिर चौकी चौराहा पर सड़क जाम कर दी। किसी तरह पुलिस ने उन्हें उठाकर दामोदर स्वरूप पार्क पहुँचाया। वहां नगर मजिस्ट्रेट को अभ्यार्थियों ने ज्ञापन सौंपा। बरेली, शाहजहांपुर, पीलीभीत समेत दर्जनभर से अधिक जिलों के अभ्यर्थियों का कहना है कि सरकार चार साल की नौकरी देकर युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रही है। केंद्र सरकार तत्काल इसे वापस ले। अलीगढ़ में सेना में भर्ती के लिए बनाई गई अग्निपथ योजना के खिलाफ गभाना में गुरुवार को अलीगढ़ -गाजियाबाद हाईवे पर सोमना मोड़ के पास कुछ युवकों ने उत्पात मचाया। तीन रोडवेज बसों को रोककर तोड़फोड़ कर डाली। सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई। जाम लगाने का भी प्रयास किया। पुलिस के आने पर युवक भाग गए। पुलिस ने तीन लोगों को हिरासत में लिया है।

गोरखपुर में सैकड़ों की संख्या में नौजवान सड़क पर उतर कर विरोध करने लगे। गोरखपुर-खजनी मार्ग को करीब डेढ़ घंटे जाम कर दिया, जिससे वाहनों को लंबी कतार लग गई। इसके अलावा कालेसर जीरो प्वाइंट पर गोरखपुर लखनऊ हाइवे जाम करने जा रहे बच्चों को प्रशासन और पुलिस के जिम्मेदारों ने समझा बुझाकर कर शांत कर दिया। इस दौरान करीब एक घंटा अफरा तफरी का माहौल रहा। यहां पर सड़क जाम की सूचना पर एसडीएम के नेतृत्व में पहुंची पुलिस ने बच्चों को समझा कर जाम खुलवाने में सफल रहे। इसके बाद नौजवानों का हुजूम गीडा थाना क्षेत्र के कालेसर जीरो प्वाइंट पहुंच गया। अधिक संख्या में पहुंचे नौजवान मांगों को लेकर गोरखपुर-लखनऊ हाइवे को जाम करने का प्रयास करने लगे। 

बसपा मुखिया मायावती, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव के साथ ही कांग्रेस की प्रियंका गांधी ने केन्द्र सरकार के इस फैसले को तानाशाही वाला बताया है। इन सभी ने कहा है कि सरकार अग्निपथ योजना पर पुनर्विचार करे। सरकार की अग्निपथ योजना के तहत थल सेना, जल सेना तथा वायु सेना में इस वर्ष करीब 46,000 सैनिक भर्ती करने की योजना है। आयु साढ़े 17 वर्ष से 21 वर्ष के बीच वाले युवाओं को ‘अग्निवीर’ नाम दिया जाएगा। 

Related Articles

Back to top button