Foreign Portfolio Investment की उड़ान जारी, निवेशकों ने अब तक निकाले 31430 करोड़ रुपये

अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा की गई ब्याज दर वृद्धि, हाई इंफ्लेशन और इक्विटी के हाई वैल्यूएशन ने विदेशी निवेशकों को भारतीय शेयर बाजार से दूर रखना जारी रखा है, जिस कारण विदेशी निवेशकों ने जून महीने में अब तक 31,430 करोड़ रुपये निकाल लिए हैं। इसके साथ ही विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) द्वारा इक्विटी से नेट आउटफ्लो 2022 में अब तक 1.98 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गया है, जैसा कि डिपॉजिटरी के आंकड़ों से पता चलता है।

कोटक सिक्योरिटीज के हेड-इक्विटी रिसर्च (रिटेल) श्रीकांत चौहान ने कहा कि आगे बढ़ते हुए, बढ़ते भू-राजनीतिक जोखिम, हाई इंफ्लेशन, केंद्रीय बैंकों द्वारा मौद्रिक नीति को कड़ा करने के कारण उभरते बाजारों में एफपीआई का प्रवाह अस्थिर रहता है। आंकड़ों के मुताबिक जून महीने (17 तारीख तक) में विदेशी निवेशकों ने इक्विटी से 31,430 करोड़ रुपये की शुद्ध निकासी की थी।

एफपीआई द्वारा बड़े पैमाने पर बिक्री जून में भी जारी रही, क्योंकि वे अक्टूबर 2021 से भारतीय इक्विटी से लगातार पैसा निकाल रहे हैं। श्रीकांत ने नवीनतम बिकवाली के लिए बढ़ती महंगाई, वैश्विक केंद्रीय बैंकों द्वारा सख्त मौद्रिक नीति और कच्चे तेल की ऊंची कीमतों को जिम्मेदार ठहराया।

वैश्विक निवेशक वैश्विक मंदी के बढ़ते जोखिमों पर प्रतिक्रिया दे रहे हैं, क्योंकि अमेरिकी फेडरल रिजर्व को लगातार बढ़ती महंगाई के कारण ब्याज दरों में 75 आधार अंकों की वृद्धि करने के लिए मजबूर होना पड़ा। इसके अलावा हाई इंफ्लेशन को नियंत्रित करने के लिए अपने आक्रामक रुख को जारी रखने का भी संकेत दिया।

डॉलर की मजबूती और यूएस में बढ़ती बॉन्ड यील्ड एफपीआई की बिक्री के लिए प्रमुख ट्रिगर हैं। चूंकि फेड और अन्य केंद्रीय बैंकों जैसे बैंक ऑफ इंग्लैंड और स्विस सेंट्रल बैंक ने दरें बढ़ाई हैं, इसलिए बढ़ती पैदावार के साथ वैश्विक स्तर पर सिंक्रोनाइज्ड रेट हाइक है। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के चीफ इन्वेस्टमेंट स्ट्रैटेजिस्ट वी के विजयकुमार ने कहा कि पैसा इक्विटी से बॉन्ड की ओर बढ़ रहा है।

ट्रेडस्मार्ट के अध्यक्ष विजय सिंघानिया ने कहा कि मार्च 2020 के बाद से अमेरिकी बाजारों में सबसे खराब साप्ताहिक गिरावट देखी गई। घरेलू स्तर पर भी महंगाई चिंता का कारण रही है और उस पर काबू पाने के लिए आरबीआई भी दरों में वृद्धि कर रहा है।

मॉर्निंगस्टार इंडिया के एसोसिएट डायरेक्टर- मैनेजर रिसर्च हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा कि फेड रेट में आक्रामक बढ़ोतरी आरबीआई को अगली दो या तीन तिमाहियों में दरों में और बढ़ोतरी करने के लिए प्रेरित करेगी, जिसका जीडीपी ग्रोथ और मार्केट मूवमेंट पर सीधा असर पड़ेगा। इसके अलावा रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध के कारण भू-राजनीतिक तनाव कम होता नहीं दिखाता है। क्रूड भी ऊंचे स्तर पर बना हुआ है। उन्होंने कहा कि इन कारकों ने विदेशी निवेशकों को जोखिम से दूर कर दिया है और इसलिए वे भारतीय इक्विटी में निवेश से दूर रहे हैं।

इक्विटी के अलावा एफपीआई ने समीक्षाधीन अवधि के दौरान लोन बाजार से लगभग 2,503 करोड़ रुपये निकाल लिए हैं। वे फरवरी से लगातार कर्ज की तरफ से पैसा निकाल रहे हैं। श्रीवास्तव ने कहा कि जोखिम के नजरिए से और अमेरिका में ब्याज दरों में वृद्धि के साथ भारतीय लोन विदेशी निवेशकों के लिए एक आकर्षक निवेश विकल्प नहीं हो सकता है। भारत के अलावा एफपीआई ताइवान, दक्षिण कोरिया, फिलीपींस और थाईलैंड जैसे अन्य उभरते बाजारों में भी भारी बिक्री कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button