शिवसेना के बाद महाराष्ट्र कांग्रेस में फूट, ये वरिष्ठ नेता दे सकते हैं इस्तीफा

महाराष्ट्र की राजनीति में एक बाद फिर सियासी भूचाल शुरू हो गया है और शिवसेना के बाद अब महाराष्ट्र कांग्रेस में भी फूट की खबरें आने लगी है. बताया जा रहा है कि महाराष्ट्र सरकार के कैबिनेट मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता बालासाहेब थोराट इस्तीफा दे सकते हैं.

शिवसेना के 22 विधायक नॉट रिचेबल

महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव के नतीजे आने के बाद से ही शिवसेना के 22 विधायक पार्टी के संपर्क में नहीं हैं. शिवसेना के वरिष्ठ नेता और कैबिनेट मंत्री एकनाथ शिंदे से शिवसेना का संपर्क नहीं हो पा रहा है, जो गुजरात के सूरत में किसी होटल में रुके हुए हैं.

एनसीपी विधायक माणिकराव कोकाटे भी नॉट रिचेबल

शिवसेना और कांग्रेस के अलावा राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) में भी फूट दिखाई देने लगी है और नासिक जिले की सिन्नर विधानसभा सीट से एनसीपी विधायक माणिकराव कोकाटे भी नॉट रिचेबल हैं, हालांकि इनको अभी इस मामले से जोड़ कर नहीं देखा जा सकता. मगर कल से ही इनका भी लोकेशन नहीं पता चल रहा. अगर माणिकराव  का भी नाम जुड़ता है तो इसे एनसीपी पर बड़ा डेंट होगा.

महाराष्ट्र विधानसभा का अंक गणित

महाविकास अघाडी सरकार को कुल 169 विधायकों का समर्थन है, जिसमें शिवसेना के 56, एनसीपी के 53, कांग्रेस के 44, बहुजन विकास अघाडी के 3, सपा के 2 और अन्य के 11 विधायक हैं. वहीं विपक्षी पार्टी बीजेपी और उसके सहयोगियों के पास 113 विधायक हैं. एकनाथ शिंदे अगर 22 विधायकों के साथ बीजेपी के खेमे में जाते हैं तो उसके पास 135 विधायक हो जाएंगे. बता दें कि महाराष्ट्र विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 145 है.

Related Articles

Back to top button