मेहंदी लगाने के बाद रूखे हो रहे हैं बाल तो लगाए यह चीजें

आजकल कम उम्र में ही लड़के-लड़कियों के बाल सफेद होने लगते हैं। जी हाँ और इसके चलते सभी मेहंदी या कलर लगाना शुरू कर देते हैं। हालाँकि इनके इस्तेमाल से बाल रूखे हो जाते हैं। कई लोग पैकेट वाली मेहंदी या कलर लगाते हैं तो बाल रूखे हो जाते हैं। हालाँकि ऐसे समय में बालों को खास देखभाल की जरूरत होती है इसलिए मेहंदी लगाने के बाद डीप कंडिशनरिंग करना भी बेहद जरूरी है। अब हम आपको बताते हैं मेहंदी लगाने के बाद बालों की किस तरह से देखभाल करनी चाहिए।

मेहंदी में मिलाएं आंवला पाउडर और दही- अगर आप मेहंदी लगाते हैं तो इसके लिए मेहंदी में आंवला पाउडर मिला लें। इसके अलावा दही या अंडे में से कोई एक चीज मिलाना भी फायदेमंद होता है और बालों रूखापन भी नहीं आता है। आप मेहंदी में आंवले का तेल या बादाम का तेल भी मिला सकते हैं।

केले से होगा फायदा- सेहत के साथ-साथ केला बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। जी दरअसल मुलायम बालों के लिए केले का हेयर मास्क लगाना चमत्कारी असर दिखाता है। इसके लिए सबसे पहले एक केला, एलोवेरा और कोई भी हेयर ऑयल मिक्स कर लें और आधा घंटे के लिए बालों पर लगाकर छोड़ दें।

अंडा, सिरका और ऑलिव ऑयल – बालों को चमकदार और मुलायम बनाने के लिए यह नुस्खा भी कारगर है। जी हाँ और इसके लिए सबसे पहले अंडे के सफेद भाग में ऑलिव ऑयल, शहद, नींबू का रस और सिरका मिलाकर पैक बना लें और बालों पर 20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें और बाद में बालों को धो लें।

दही का हेयर मास्क- आप मेहंदी लगाने के बाद बालों के रूखेपन को दूर करने के लिए दही लगा सकते हैं। दही लगाने से रूखेपन के साथ-साथ डैंड्रफ से भी राहत पाई जा सकती है। जी हाँ और इसके लिए एक कटोरी दही में दो चम्मच ऑलिव ऑयल या नारियल तेल मिला लें और फिर नींबू की कुछ बूंदें भी डालें। अब दही का ये पैक लगभग आधा घंटा लगाकर छोड़ दें और बाद में शैंपू से धो लें।

Related Articles

Back to top button