MP शहरी निकाय चुनाव का दूसरे चरण का मतदान आज

भोपाल: बुधवार को दूसरे चरण के चुनाव के लिए 169 नगर परिषदों, 40 नगर परिषदों और 5 नगर निगमों में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू  हुआ।

राज्य निर्वाचन आयोग (एसईसी) के अनुसार, राज्य के 43 जिलों में, लगभग 7,000 मतदान स्थलों को मतदान के लिए रखा गया है। इनमें से 1,627 मतदान स्थलों को संवेदनशील घोषित किया गया है। स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए, लगभग 17,000 पुलिस अधिकारियों को तैनात किया गया है। इसके अलावा 34 हजार ड्यूटी अधिकारी और अन्य लोगों को भी तैनात किया गया है। आयोग अंतरिम में पात्र मतदाताओं को मतदाता पर्ची दिलाने के लिए काम कर रहा है।

यह बताया गया था कि इंदौर और भोपाल को कवर करने वाले नगर निगम चुनावों के पहले चरण के बाद, सत्तारूढ़ भाजपा ने मतदाता पर्ची वितरित नहीं करने के लिए चुनाव आयोग को दोषी ठहराया था, जिसके कारण मतदान प्रतिशत कम दर्ज किया गया था, खासकर भोपाल में।

कटनी, रीवा, देवास, रतलाम और मुरैना पांच नगर निगम हैं जहां मेयर और कॉपरेटर के पदों के लिए वोट डाले जा रहे हैं। सुबह सात बजे से शुरू हुआ मतदान शाम पांच बजे समाप्त होगा। निकाय चुनाव के दूसरे और आखिरी चरण के दौरान बुधवार को 49.9 लाख मतदाता इन उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। इनमें से 25.20 लाख मतदाता पुरुष हैं, 23.88 लाख महिलाएं हैं, और 292 मतदाता हैं जो तीसरे लिंग के रूप में पहचान करते हैं।

पांच नगर निगमों में से मुरैना नगर निगम में 2.52 लाख, रीवा में 1.71 लाख, कटनी में 1.93 लाख, देवास में 2.39 लाख और रतलाम नगर निगम में 1.21 लाख मतदाता हैं।

Related Articles

Back to top button