केंद्र सरकार कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, इतने हजार बढ़ेगा वेतन

अगर आप खुद या आपके घर में कोई भी केंद्र सरकार का कर्मचारी है तो उसके ल‍िए गुड न्‍यूज है. यह खबर सरकार के उन कर्मचार‍ियों के ल‍िए है, जो बेसब्री से फ‍िटमेंट फैक्‍टर में बदलाव का इंतजार कर रहे हैं. मीड‍िया र‍िपोटर्स पर यकीन करें तो सातवें वेतन आयोग के तहत केंद्र सरकार के कर्मचार‍ियों की सैलरी अगस्‍त में बढ़ने की उम्‍मीद है.

फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी का प्‍लान
अगस्‍त में कर्मचार‍ियों का महंगाई भत्‍ता बढ़ना लगभग तय है. सरकार की तरफ से डीए में बढ़ोतरी क‍िए जाने के अलावा कर्मचारियों को एक और बड़ा तोहफा द‍िया जा सकता है. यह उम्मीद की जा रही है क‍ि सरकार कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर में भी बढ़ोतरी करने का प्‍लान कर रही है. सरकारी कर्मचारी लंबे समय से फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की मांग कर रहे हैं.

3.68 गुना करने की तैयारी
आपको बता दें इस समय सरकारी कर्मचारियों को 2.57 प्रत‍िशत के ह‍िसाब से फिटमेंट फैक्टर दिया जा रहा है. इसे अगस्‍त के महीने में बढ़ाकर 3.68 गुना करने की तैयारी है. दरअसल, केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी तय करने में फिटमेंट फैक्टर का बड़ा रोल होता है. ज्‍यादा फ‍िटमेंट फैक्टर का मतलब है क‍ि आपकी सैलरी भी ज्‍यादा होगी. फिटमेंट फैक्टर के आधार पर ही कर्मचारियों की बेसिक सैलरी बढ़ाई जाती है.

कितनी बढ़ जाएगी सैलरी
फिटमेंट फैक्टर को 2.57 से बढ़ाकर 3.68 करने पर मिन‍िमम बेस‍िक सैलरी 18 हजार से बढ़कर 26 हजार रुपये हो जाएगी. बेस‍िक सैलरी 8 हजार रुपये बढ़ने पर इसका असर अन्‍य भत्‍तों पर भी पड़ेगा. यानी आप कह सकते हैं क‍ि फिटमेंट फैक्टर बढ़ने का असर आपकी पूरी सैलरी पर पड़ेगा.

2017 में बढ़ाई गई थी बेसिक सैलरी
सरकार की तरफ से इससे पहले 2017 में इंट्री लेवल कर्मचार‍ियों की बेसिक सैलरी बढ़ाकर उन्‍हें खुश क‍िया था. लेक‍िन उसके बाद इसमें क‍िसी तरह का बदलाव नहीं क‍िया गया. फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को न्‍यूनतम सैलरी के तौर पर 18 हजार रुपये म‍िलते हैं वहीं अधिकतम सैलरी 66,900 रुपये म‍िलती है.

Related Articles

Back to top button