केंद्रीय कर्मचार‍ियों के ल‍िए खुशखबरी, अगले माह डीए इतने फीसद बढ़ने की संभावना

केंद्रीय कर्मचारियों के ल‍िए साल 2022 के महंगाई भत्‍ते का दूसरी बार ऐलान होने वाला है. फ‍िलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 34 प्रत‍िशत डीए (DA) मिल रहा है. अगस्‍त के पहले हफ्ते में इसे 4% बढ़ने की संभावना जताई जा रही है. पिछले एक साल के दौरान महंगाई भत्ते से लेकर HRA तक में बड़ा बदलाव हुआ है. लेकिन 2020 से जून 2021 तक अटके डेढ़ साल के डीए एरियर (DA Arrear) को देने की कर्मचार‍ियों की तरफ से मांग की जा रही है.

फ‍िलहाल 34 प्रत‍िशत पर है महंगाई भत्ता
केंद्र सरकार की तरफ से महंगाई भत्‍ते को जुलाई 2021 से 11 प्रत‍िशत बढ़ाया गया था. उसके बाद दो बार महंगाई भत्ता फ‍िर बढ़ाया जा चुका है. अभी महंगाई भत्ता 34 प्रत‍िशत पर है. लेकिन, डेढ़ साल तक फ्रीज रहने वाले DA एरियर को लेकर कोई बात नहीं हुई है. सरकार साफ कर चुकी है कि कोरोना के वक्‍त महंगाई भत्ते को फ्रीज किया गया था. ऐसे में एरियर का कोई ऑप्शन नहीं है.

18 महीने के नुकसान की भरपाई की मांग
नेशनल काउंसिल ऑफ JCM के सचिव (स्टाफ साइड) शिव गोपाल मिश्रा लगातार यह मांग उठा रहे हैं कि महंगाई भत्ता को रोकने का फैसला सरकार का था. फ्रीज हटा तो उस दौरान हुए नुकसान की भरपाई सरकार को करनी चाहिए. मिश्रा का यह भी कहना है कि डेढ़ साल के एरियर (18 Months DA Arrear) को लेकर सरकार से लगातार बातचीत की कोशिश हो रही है.

11 प्रत‍िशत का एकमुश्त एरियर म‍िलेगा?
साल 2021 में 14 जुलाई को हुई कैबिनेट बैठक में महंगाई भत्ते को एक साथ 11 प्रत‍िशत बढ़ाया गया था. इसे 1 जुलाई 2021 से लागू किया गया. जनवरी 2020, जून 2020, जनवरी 2021 के महंगाई भत्ते को कोरोना के चलते फ्रीज रखा गया था. पिछले साल रोक हटने पर सरकार ने इसको लेकर ऐलान कर दिया. लेकिन, DA Arrear पर कोई बात नहीं की गई. अब यद‍ि 18 महीने के एरियर पर बात बनती है तो 11 प्रत‍िशत का एकमुश्त एरियर उन्हें दिया जाएगा.

अगस्‍त के पहले हफ्ते में ऐलान संभव
AICPI के मई महीने के आंकड़ों से साफ है कि जुलाई 2022 में होने वाली डीए हाइक कम से कम 4 प्रत‍िशत रहेगी. यानी 7th Pay Commission के तहत कुल DA 4 प्रत‍िशत के इजाफे के साथ 38 प्रत‍िशत पहुंच जाएगा. लेबर मिनिस्‍ट्री के मई 2022 तक के AICPI के आंकड़े 129 पर पहुंच चुके हैं. जून 2022 के आंकड़े बाकी हैं. जानकारों का मानना है कि महंगाई भत्ता 4 प्रत‍िशत बढ़ना तय है. इसका ऐलान अगस्‍त के पहले हफ्ते में हो सकता है.

Related Articles

Back to top button