रेलवे यात्र‍ियों को बड़ा झटका, ट्रेन में खाना मंगाना हुआ महंगा, जानिए नए रेट

अगर आप भी राजधानी, शताब्दी, तेजस, वंदे भारत और दूरंतो जैसी ट्रेन से सफर करते हैं तो यह खबर आपके काम की है. प‍िछले द‍िनों ट्रेन के सफर के दौरान चाय की कीमत से ज्‍यादा सर्विस चार्ज लगाए जाने का मामला सामने आया था. उस समय ब‍िल की फोटो सोशल मीड‍िया खूब वायरल हुई और भारतीय रेलवे की जमकर किरकिरी हुई. अब ऐसे क‍िसी भी मामले से बचने के ल‍िए आईआरसीटीसी की तरफ से खाने के सामान की रेट ल‍िस्‍ट जारी की गई है. इसमें ट्रेन में फूड ऑर्डर करने पर आपको ऑन बोर्ड‍िंंग चार्ज देना होगा.  

खाने-पीने की चीजें हुईं महंगी!
ऐसा फ‍िर से न हो इसके ल‍िए IRCTC की तरफ से राजधानी, शताब्दी, तेजस, वंदे भारत और दूरंतो जैसी ट्रेनों में ऑन बोर्ड कैटरिंग सर्विस के लिए नई रेट लिस्ट जारी की गई है. रेलवे की तरफ से जारी क‍िए आदेश में कहा गया क‍ि ऐसे यात्री जो टिकट बुक‍िंग के समय कैटरिंग सर्विस का ऑप्‍शन स‍िलेक्‍ट नहीं करते और वे ट्रेन में खाने-पीने की चीजें ऑर्डर करते हैं तो उन्हें ऑन बोर्ड चार्ज देना होगा. इससे खाने-पीने की चीजें महंगी हो गई हैं.

ऑन बोर्ड ऑर्डर करने पर रेट ज्‍यादा
राजधानी समेत इन पांचों ट्रेन में यात्री टिकट बुकिंग के समय ही नाश्ते और खाने का भुगतान कर देते हैं या टिकट के साथ पेमेंट नहीं करने पर ऑन बोर्ड यानी ट्रेन में ही ऑर्डर की जाने वाली चीजें मंगाते हैं. ऐसे में यह जानकारी जरूरी है क‍ि यात्रा के दौरान खाने-पीने की चीजों के ल‍िए कितना भुगतान करना होगा? आइए जानते हैं रेट ल‍िस्‍ट के बारे में…

राजधानी, दूरंतो और शताब्दी एक्सप्रेस में खाने-पीने की ल‍िस्‍ट और चार्ज
– राजधानी, दूरंतो और शताब्दी एक्सप्रेस के फर्स्ट क्लास और इकोनॉमिक क्लास में प्रीपेड और ऑन बोर्ड मॉर्निंग टी की कीमत 35 रुपये तय की गई है. सेकंड और थर्ड एसी व चेयर कार में इसके ल‍िए 20 रुपये का भुगतान करना होगा.

– इसी तरह राजधानी, दूरंतो और शताब्दी एक्सप्रेस की फर्स्ट एसी में प्रीपेड ब्रेकफास्ट 140 रुपये में म‍िलेगा. वहीं ऑन बोर्ड ब्रेकफास्ट की कीमत 190 रुपये होगी. सेकंड और थर्ड एसी में प्रीपेड ब्रेकफास्ट का म‍िलेगा और ऑन बोर्ड 155 रुपये में म‍िलेगा.

– इन ट्रेनों की फर्स्ट एसी और इकोनॉमी क्लास में प्रीपेड में लंच-डिनर की कीमत 245 रुपये है. वहीं, ऑन बोर्ड आर्डर करने पर इसके लिए 295 रुपये देने होंगे. सेकंड एसी, थर्ड एसी और चेयर कार में प्रीपेड के लिए 185 रुपये और ऑन बोर्ड पर 235 रुपये देने होंगे.

– इवनिंग टी और स्नैक्स का फर्स्ट एसी और इकोनॉमी क्लास में चार्ज 140 रुपये है. ऑन बोर्ड आर्डर करने वालों को 190 रुपये देने होंगे. सेकंड एसी, थर्ड एसी और चेयर कार में इसके ल‍िए प्रीपेड के तौर पर 90 रुपये और ऑन बोर्ड 140 रुपये देने होंगे.

– दूरंतो एक्सप्रेस के स्लीपर कोच में मॉर्निंग टी के ल‍िए प्रीपेड और ऑन बोर्ड कीमत 15 रुपये है. प्रीपेड के लिए ब्रेकफास्ट की कीमत 65 रुपये और ऑन बोर्ड यात्रियों के लिए 115 रुपये देने होंगे. लंच और डिनर के लिए प्रीपेड के तौर पर 120 रुपये और ऑन बोर्ड 170 देने होंगे.

– तेजस ट्रेन के फर्स्ट एसी और इकोनॉमी क्लास में यात्रा करते हैं तो ब्रेकफास्ट के लिए 155 रुपये (प्रीपेड) चुकाने होंगे. वहीं, ऑन बोर्ड आर्डर करने पर इसका रेट 205 रुपये है. इसी तरह सेकंड एसी, थर्ड एसी और चेयर कार के लिए 122 रुपये (प्रीपेड के ल‍िए) और ऑन बोर्ड आर्डर करने पर 172 रुपये देने होंगे.

वंदे भारत ट्रेन के यात्र‍ियों के ल‍िए रेट लिस्ट
वंदे भारत के यात्र‍ियों को मार्न‍िंग टी के ल‍िए 15 रुपये देने होंगे. ब्रेकफास्ट के लिए प्रीपेड के रूप में 155 रुपये और ऑन बोर्ड  के रूप में 205 रुपये देने होंगे. लंच और डिनर के लिए प्रीपेड के रूप में 244 रुपये और ऑन बोर्ड आर्डर करने पर 272 रुपये देने होंगे. इवनिंग टी और स्नैक्स के लिए फर्स्ट एसी और इकोनॉमी क्लास के यात्रियों को प्रीपेड के रूप में 105 रुपये का भुगतान करना होगा. ऑन बोर्ड आर्डर करते हैं तो यह कीमत बढ़कर 155 रुपये हो जाएगी.

इस स्‍थ‍ित‍ि में 8 रुपये में म‍िलेगी चाय और कॉफी
यद‍ि राजधानी एक्सप्रेस, दूरंतो एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस, तेजस एक्सप्रेस और वंदे भारत एक्सप्रेस आद‍ि ट्रेनें देर से चलती हैं तो इस स्थिति में चाय और कॉफी की कीमत 8 रुपये तय की गई है. वहीं ब्रेकफास्ट और इवन‍िंग टी 30 रुपये में म‍िलेगा.

Related Articles

Back to top button