ऋषि सुनक और लिज ट्रस के बीच टीवी पर हुई बहस, जानें किस मुद्दे पर भिड़े दोनों उम्मीदवार

बोरिस जानसन के बाद ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा, इसे लेकर पूर्व चांसलर ऋषि सुनक और ब्रिटिश विदेश सचिव लिज ट्रस के बीच मुकाबला जारी है। सोमवार की रात पहली टीवी बहस में दोनों ने आर्थिक नीति और विदेश संबंधों पर एक-दूसरे पर जमकर वार किए। रूस के साथ संबंध तोड़ने के बाद चीन के साथ ब्रिटेन के भविष्य के संबंधों को लेकर भी दोनों उम्मीदवार आपस में भिड़ गए।

चीन को ब्रिटेन की आर्थिक सुरक्षा के लिए खतरा बताते हुए सुनक ने कहा, ‘यह समय है कि हम अपने मूल्यों के लिए खड़े हों’। इस पर ट्रस ने रेखांकित किया कि कैसे एक महीने पहले मंत्री चीन के साथ घनिष्ठ व्यापार संबंधों पर जोर दे रहे थे।

यूके में सभी 30 कन्फ्यूशियस संस्थानों को बंद किया जाएगा- सुनक 

‘टीवी बहस से पहले, ऋषि सुनक ने प्रधानमंत्री के रूप में चीन का सामना करने के लिए पेश किए जाने वाले कठिन नए उपायों की एक श्रृंखला को ट्वीट किया। उनके प्रस्तावों में यूके में सभी 30 कन्फ्यूशियस संस्थानों को बंद करना और औद्योगिक जासूसी से निपटने में मदद करने के लिए MI5 को सशक्त बनाना शामिल था।

सुनक ने कहा कि उनके प्रतिद्वंद्वी की गैर-रूढ़िवादी और अप्रतिबंधित कर कटौती की योजना हमारे बच्चों और पोते-पोतियों को कोविड ऋणों का भुगतान करने से दुखी कर देगी।

इस मामले पर सुनक और ट्रस की एक राय

सुनक और ट्रस के बीच एकता का एक दुर्लभ क्षण तब आया जब एक सवाल पूछा गया कि क्या रायल नेवी को यूक्रेन से अनाज निर्यात की रक्षा के लिए भेजा जाएगा, जिस पर दोनों दावेदारों ने इनकार कर दिया था। यह पूछे जाने पर कि क्या रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध में रायल नेवी को तैनात करेगा, ट्रस ने कहा, ‘मैं ब्रिटेन के लिए सीधे संघर्ष में शामिल होने के लिए तैयार नहीं हूं’। वहीं सुनक ने कहा, ‘हम सुनिश्चित करेंगे कि यूक्रेन को आर्थिक रूप से समर्थन दें और यहीं पर मैं और ट्रस इस पर एक साथ हैं।’

आज टीवी पर फिर होगी ट्रस और सुनक की भिड़ंत

मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि सुनक और ट्रस मंगलवार रात टाकटीवी पर एक और आमने-सामने की बहस में हिस्सा लेंगे। बता दें, पिछले हफ्ते सुनक और यूके के विदेश सचिव लिज ट्रस सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी के देश के नेतृत्व की दौड़ में अंतिम दो उम्मीदवारों के रूप में उभरे।

5 सितंबर को होगा पीएम का फैसला

  • कंजर्वेटिव सांसदों के बीच अंतिम दौर के मतदान में अंतरराष्ट्रीय व्यापार मंत्री पेनी मोर्डौंट को बाहर कर दिया गया।
  • सुनक को 137 वोट और ट्रस को 113 वोट मत मिले।
  • बोरिस जानसन को प्रधानमंत्री के रूप में बदलने की प्रतियोगिता अब कंजरवेटिव पार्टी के 200,000-विषम भुगतान करने वाले सदस्यों के सामने होगी, जो इस गर्मी के अंत में मेल-इन बैलट के माध्यम से विजेता का चयन करेंगे। 
  • 5 सितंबर को घोषित होने वाला विजेता स्वतः ही जानसन का उत्तराधिकारी बन जाएगा।
  • हालांकि सुनक ने सांसदों के पांच दौर के मतदान में से प्रत्येक में जीत हासिल की है।

टैक्स में कटौली का वादा

सुनक और ट्रस दोनों ने टैक्स में कटौती का वादा किया है क्योंकि जीवन की लागत का संकट लगातार बढ़ रहा है। हालांकि, सुनक ने अपने प्रतिद्वंद्वियों के तत्काल कर कटौती के वादों को ‘परीकथा” के रूप में खारिज कर दिया, यह तर्क देते हुए कि मुद्रास्फीति को पहले नियंत्रण में लाया जाना चाहिए। ब्रिटेन में मुद्रास्फीति जून में 9.4 प्रतिशत बढ़ गई, जो 40 साल के नए उच्च स्तर पर पहुंच गई। आधिकारिक आंकड़े बुधवार को दिखाए गए। दूसरी ओर, ट्रस ने पहले दिन से करों में कटौती शुरू करने का वादा किया है। 

Related Articles

Back to top button