यूक्रेनी बंदरगाह से अनाज कार्गो, के साथ पहली शिपमेंट इस्तांबुल के लिए रवाना हो गई 

अनाज कार्गो, के साथ पहली शिपमेंट

सोमवार को तुर्की रक्षा मंत्रालय ने ओडेसा के यूक्रेनी बंदरगाह से अनाज कार्गो के साथ पहली शिपमेंट के प्रस्थान की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि पोत के 2 अगस्त को इस्तांबुल के बंदरगाह पर पहुंचने की उम्मीद है।

इससे पहले, मंत्रालय ने कहा कि अनाज कार्गो वाला पहला जहाज सोमवार को सुबह करीब 8:30 बजे (तुर्की समय) यूक्रेन से रवाना होगा।

स्पुतनिक न्यूज एजेंसी ने रविवार को तुर्की के राष्ट्रपति के प्रवक्ता इब्राहिम कालिन के हवाले से खबर दी कि यूक्रेन का अनाज ले जाने वाला पहला जहाज कल सुबह रवाना होगा। इससे पहले, तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने कहा था कि काला सागर के माध्यम से अनाज का निर्यात आने वाले दिनों में शुरू होगा।

TASS समाचार एजेंसी ने एर्दोगन के हवाले से बताया, आने वाले दिनों में समुद्री अनाज परिवहन की शुरुआत के साथ हम आगामी वैश्विक खाद्य संकट में महत्वपूर्ण योगदान देंगे। एर्दोगन ने यह भी कहा था कि तुर्की यूक्रेनी संकट को कूटनीतिक रूप से हल करने के अपने प्रयास जारी रखेगा।

तुर्की के राष्ट्रपति ने आगे कहा, हम रूस और यूक्रेन के बीच शांति सुनिश्चित होने तक राजनयिक प्रयास जारी रखने के लिए संकल्पित हैं। निकट भविष्य में हमें वार्ता में और नेताओं सहित सभी स्तरों पर संपर्कों के साथ अच्छे समाचार प्राप्त होने की उम्मीद है।

इस बीच, संयुक्त राष्ट्र के एक उच्च-स्तरीय व्यापार अधिकारी ने कहा है कि यूक्रेन के साथ समझौते के मद्देनजर अनाज निर्यात में किसी भी बाधा को समझने के लिए विश्व निकाय यूरोपीय संघ, संयुक्त राज्य अमेरिका और रूस में भागीदारों के साथ जुड़ना जारी रखेगा।

वाशिंगटन पोस्ट ने बताया कि यह बयान रूस और तुर्की के रक्षा मंत्रियों और यूक्रेन के बुनियादी ढांचे के मंत्री के रूप में इस्तांबुल में अनाज निर्यात पर संयुक्त राष्ट्र की दलाली के समझौते पर मिले, जो रूस को अपने अनाज और उर्वरकों का निर्यात करने की अनुमति देगा।

समझौते ने एक युद्धकालीन गतिरोध को समाप्त कर दिया है जिसने कई देशों में खाद्य सुरक्षा को खतरा पैदा कर दिया था और यूक्रेनी अनाज के निर्यात का रास्ता साफ कर दिया था। यह सौदा यूक्रेन को 22 मिलियन टन अनाज और अन्य कृषि उत्पादों का निर्यात करने में सक्षम करेगा जो युद्ध के कारण काला सागर बंदरगाहों में फंस गए हैं।

विशेष रूप से, यह सौदा जहाजों के सुरक्षित मार्ग के लिए प्रावधान बनाएगा। इसके अलावा, इस्तांबुल में एक नियंत्रण केंद्र स्थापित किया जाएगा, जिसमें संयुक्त राष्ट्र, तुर्की, रूसी और यूक्रेनी अधिकारियों के कर्मचारी होंगे, जो प्रक्रिया को चलाने और समन्वयित करेंगे और जहाजों को यह सुनिश्चित करने के लिए निरीक्षण किया जाएगा कि वे हथियार नहीं ले रहे हैं।

यूक्रेन को “यूरोप की ब्रेडबास्केट” के रूप में माना जाता है, जो दुनिया के 10 प्रतिशत गेहूं, दुनिया में मक्के का 12-17 प्रतिशत और दुनिया में सूरजमुखी के तेल के आधे हिस्से की आपूर्ति करता है।

पश्चिम ने आरोप लगाया कि रूस की कार्रवाइयों ने ब्रिटेन जैसे देशों में कीमतें बढ़ा दी हैं और जारी नाकाबंदी ने दुनिया भर में 47 मिलियन लोगों को मानवीय आपदा की कगार पर खड़ा कर दिया है।रूस-यूक्रेन युद्ध की शुरुआत के बाद से, सुरक्षा विशेषज्ञों का कहना है कि मॉस्को के शुरुआती रणनीतिक उद्देश्यों में से जल्द ही स्पष्ट हो गया क्योंकि यूक्रेन के तट पर कब्जा करने के प्रयास में इसके बख्तरबंद स्तंभ तट के साथ आगे बढ़े।

Related Articles

Back to top button