क्या आपके भी नाखून आसानी से टूट जाते हैं ,तो आइए जानें हेल्दी नाखूनों रखने का टिप्स

नाखूनों रखने का टिप्स

हम अक्सर शरीर के सबसे ज़रूरी हिस्से का ख्याल रखना भूल जाते हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं नाखूनों की। यह छोटी-छोटी चीज़ें होती हैं, जिन पर हम ध्यान नहीं देते। एक्सपर्ट्स की मानें, तो कमज़ोर और आसानी से टूट जाने वाले नाखूनों का संबंध सीधे तौर पर सेहत से होता है।

इसलिए ज़रूरी है कि हम अपने नाखूनों का भी वैसे ही ख्याल रखें जैसे चेहरे और त्वचा का रखते हैं। कई बार कपड़ों की ज़िप लगाते वक्त या फिर बर्तन धोते वक्त नाखून टूट जाते हैं। इसलिए हेल्दी नाखूनों के लिए कई तरह से ख्याल रखना होता है।

पोषण से भरपूर खाना

हेल्दी नाखूनों के लिए अपनी डाइट पर ध्यान देना बेहद ज़रूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि नाखूनों के टूट जाने के पीछे शरीर को सही पोषण न मिल पाना एक बड़ी वजह हो सकती है। हम जो खाना रोज़ खाते हैं, वह पोषण, विटामिन्स और आयरन से भरपूर होना चाहिए।

नाखूनों का हर जगह इस्तेमाल न करें

सबसे ज़रूरी है कि आप नाखूनों से डब्बों को खोलना या इस तरह का काम न करें। यह उन्हें कमज़ोर बनाते हैं, जिससे वे टूटने लगते हैं।

नाखूनों को रोज़ मॉइश्चराइज़ करें

अगर आपको लगता है कि पानी आपकी स्किन को नमी देता है, तो यह बिल्कुल सही है त्वचा के साथ नाखूनों को भी। इसलिए हाथों को धोने या नहाने के बाद हाथों के साथ नाखूनों को भी मॉइश्चराइज़ करें।

नेल पेंट का इस्तेमाल

सबसे ज़रूरी बात यह है कि हमेशा एक अच्छी क्वालिटी का नेल पेंट ही नाखूनों पर लगाएं। कुछ लोगों को नेल पेंट की सुगंध पसंद नहीं आती, लेकिन अगर आपको लंबे नाखूनों का शौक है और उन्हें टूटने से बचाना चाहते हैं, तो उन पर एक लेयर नेल पेंट की ज़रूर लगाएं।

नेल पॉलिश रिमूवर का इस्तेमाल ज़्यादा न करें

नेल पॉलिश का इस्तेमाल हफ्ते में सिर्फ एक बार ही काफी है। यह न सिर्फ नाखूनों के लिए नुकसानदायक होता है, बल्कि इसमें मौजूद एसीटोन, एल्कोहॉल स्किन को भी हानि पहुंचा सकत हैं।

Related Articles

Back to top button