मां अन्नपूर्णा की तस्वीर या मूर्ति को घर में स्थापित करने की सही दिशा जानिए 

सही दिशा जानिए 

 वास्तु के हिसाब से मां अन्नपूर्णा की कमी से व्यक्ति को कभी भी दरिद्र पैसों की तंगी या फिर अन्न की कमी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

 हिंदू धर्म में विभिन्न देवी-देवता की पूजा की जाती है और हर दिन और चीजें उन्हें समर्पित होती है। इसी कारण विभिन्न तरह के देवी-देवताओं को घर में स्थापित करते हैं, जिससे उनकी कृपा हमेशा बनी रहे। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में पूजा घर होने से वातावरण शुद्ध होने के साथ सकारात्मक ऊर्जा से भर जाता है। ऐसे ही मां अन्नपूर्णा की तस्वीर या फिर मूर्ति को भी सही दिशा में स्थापित करना चाहिए। वास्तु के मुताबिक, मां अन्नपूर्णा को सौभाग्य, अन्न, ऐश्वर्य की देवी माना जाता है। इसलिए घर में सुख-समृद्धि, सौभाग्य के लिए इन देवी का होना बेहद जरूरी है ऐसे में वास्तु शास्त्र के अनुसार जानिए घर में मां अन्नपूर्णा की तस्वीर या मूर्ति किस जगह स्थापित करना होगा शुभ।

इस दिशा में रखें मां अन्नपूर्णा की तस्वीर

आग्नेय कोण

वास्तु शास्त्र के अनुसार, मां अन्नपूर्णा की तस्वीर घर की ण पूर्व-दक्षिण के मध्य स्थान (आग्नेय कोण) में रखना शुभ होगा। क्योंकि इस दिशा को पवित्र माना जाता है। इस दिशा में मां की तस्वीर रखने से घर में सुख-समृद्धि और सौभाग्य आता है। इसके साथ ही परिवार के हर सदस्य का स्वास्थ्य उत्तम रहता है।

आग्नेय कोण में मां अन्नपूर्णा की तस्वीर लगाने से घर का वास्तु दोष भी दूर होता है।

रसोई घर में

मां अन्नपूर्णा की तस्वीर को रसोई घर की उत्तर-पूर्व दिशा में भी लगाया जा सकता है। इससे घर में कभी भी अन्न की कमी नहीं होगी। इसके साथ ही कभी भी पैसों की तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा। अगर उत्तर-पूर्व दिशा में नहीं रख सकते हैं तो पश्चिम दिशा की ओर रख सकते हैं।

मंदिर में

अगर आप किचन में नहीं रखना चाहते हैं, तो मंदिर में भी नमां अन्नपूर्णा की तस्वीर रख सकते हैं।

मूंग दाल का भोग

वास्तु शास्त्र के अनुसार, माना जाता है कि मां अन्नपूर्णा को मूंग दाल अर्पित करें। इसके बाद इसे किसी गाय को खिला दें। ऐसा करने से व्यक्ति को मान और यश की प्राप्ति होगी।

Related Articles

Back to top button