हार्ट प्रॉब्लम्स से बचे रहना चाहते हैं तो खाना पकाने के लिए सही तेल का चुनाव करें

तेल का चुनाव करें

हार्ट हमारे शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है इसलिए इसे खास देखभाल की जरूरत होती है। वैसे तो स्वस्थ खानपान और नियमित एक्सरसाइज से काफी हद तक हार्ट को हेल्दी रखा जा सकता है लेकिन इसके साथ ही इसमें कुकिंग ऑयल का रोल भी अहम होता है। जी हां, भोजन पकाने के लिए सही तेल चुनना बहुत जरूरी है। खाना पकाने के लिए ज्यादातर घरों में सरसों, रिफाइंड तेल और घी का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन अगर इनकी क्वालिटी खराब है तो ये कहीं से भी शरीर के लिए फायदेमंद नहीं। उलटा ये बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल और फैट बढ़ा सकते हैं। तो कौन से तेल हार्ट के लिए हेल्दी होते हैं, जान लें यहां। 

1. ऑलिव ऑयल

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है ऑलिव ऑयल। इसके साथ ही इसमें हेल्दी फैट्स भी होते हैं, जिससे कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है, जो हार्ट प्रॉब्लम की सबसे बड़ी वजह होता है। 

2. कैनोला औयल

अगर आपका कोलेस्ट्रॉल बहुत ज्यादा है या फिर आप पहले से ही हार्ट प्रॉब्लम से जूझ रहे हैं, तब तो आपको खासतौर पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। कैनोला ऑयल में मौजूद फैट सिरम बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। जिससे हार्ट अपना काम सही तरीके से कर पाता है। लेकिन ध्यान रहे, इस ऑयल के ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल भी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। 

3. सनफ्लॉवर ऑयल

सूरजमुखी के तेल में विटामिन ई होता है, जो हार्ट के लिए हेल्दी होता है। सूरजमुखी का तेल हार्ट से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करता है।

4. तिल का तेल 

तिल का तेल भी हेल्दी हार्ट के लिए बेस्ट होता है। ज्यादातर लोग इस तेल का खाना पकाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। ये स्वाद में भी अच्छा होता है। मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड से भरपूर यह तेल अपने हाई स्मोक प्वाइंट के लिए जाना जाता है। 

Related Articles

Back to top button