बारिश के सीजन में हिल स्टेशन पर जाने से परहेज करना चाहिए

परहेज करना चाहिए

अगस्त का महीना वेकेशन का महीना होता है। इस महीने में कई छुट्टियां पड़ती हैं। इस साल अगस्त महीने में रक्षाबंधन, स्वतंत्रता दिवस, कृष्णाष्टमी, गणेश चतुर्थी आदि प्रमुख त्योहार हैं। इसके लिए अगस्त के महीने में कई छुट्टियां पड़ रही हैं। इन छुट्टियों में लोग घूमने के लिए लॉन्ग वीकेंड पर जाते हैं। अगर आप भी अगस्त महीने में घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो इन जगहों पर भूलकर भी न जाएं। ये जगह अगस्त के महीने में घूमने के परफेक्ट नहीं हैं। आइए, इन जगहों के बारे में जानते हैं-

ऋषिकेश

उत्तराखंड में कई हिल स्टेशन हैं। इनमें एक हिल स्टेशन ऋषिकेश है। ऋषिकेश एक धार्मिक स्थल है। दिल्ली से ऋषिकेश की दूरी 270 किलोमीटर है। बड़ी संख्या में श्रद्धालु और पर्यटक ऋषिकेश घूमने जाते हैं। हालांकि, अगस्त महीने में ऋषिकेश घूमने के लिए न जाएं, तो बेहतर रहेगा। इस महीने में बड़ी संख्या में पर्यटक ऋषिकेश जाते हैं। इसके लिए भीड़ जमा हो जाती है। इससे आपके वेकेशन पर असर पड़ सकता है।

शिमला

शिमला टूरिस्ट स्पॉट है। बड़ी संख्या में पर्यटक शिमला घूमने आते हैं। ऑफ सीजन में भी लोग पिकनिक मनाने शिमला जाते हैं। इसके लिए शिमला में हमेशा रस रहता है। साथ ही यह एक हिल स्टेशन है। बारिश के सीजन में हिल स्टेशन पर जाने से परहेज करना चाहिए। इन जगहों पर भारी बारिश से आम जनजीवन पर बुरा असर पड़ता है। इन दो वजहों के कारण अगस्त के महीने में शिमला न जाएं।

नैनीताल

पर्यटकों के लिए नैनीताल आकर्षण का केंद्र है। बरसात के दिनों में नैनीताल की खूबसूरती देखने लायक रहती है। बड़ी संख्या में लोग नैनीताल घूमने आते हैं। इसे झीलों का शहर कहा जाता है। कम बजट में घूमने के लिए नैनीताल, शिमला और ऋषिकेश बेहतरीन जगह हैं। इसके चलते अगस्त महीने में बड़ी संख्या में पर्यटक नैनीताल पहुंचते हैं। इससे आप परेशान हो सकते हैं।

Related Articles

Back to top button