हरियाणा पुलिस ने गुजरात से दिल्ली आ रही यात्रा को रोका ,इसके बाद लोग ने हाईवे पर धरना देकर बैठ गये

हाईवे पर धरना देकर बैठ गये

सामाजिक कार्यकर्ता एवं लेखक मार्टिन मैकवान के नेतृत्व में भीम रुदन यात्रा एक अगस्त को दिल्ली के लिए अहमदाबाद से रवाना हुई थी। 400 लोगों के साथ यह यात्रा फिलहाल रेवाड़ी में है और इसमें शामिल लोग दिल्ली आना चाहते हैं।

गुजरात के अहमदाबाद से एक अगस्त को शुरू हुई ‘भीम रुदन यात्रा’ को हरियाणा पुलिस ने दिल्ली-जयपुर हाईवे नंबर-48 स्थित जयसिंहपुर खेड़ा-शाहजहांपुर बार्डर पर रोक दिया है। यात्रा को रोके जाने के बाद इसमें शामिल लोग हाईवे पर ही सर्विस लेन में धरना देकर बैठ गए हैं।

पुलिस ने लगाए बैरिकेड, लोगों को हो रही परेशानी

इससे हाईवे पर यातायात प्रभावित हो रहा है। खेड़ा बॉर्डर पर माहौल एक बार फिर से किसान आंदोलन की याद दिला रहा है। यात्रा को रोकने के लिए पुलिस द्वारा रविवार को दोपहर बाद ही बेरिकेड लगा दिए गए थे।

बावल इलाके में लगाई गई धारा-144

बार्डर पर भारी पुलिस बल तैनात है। जिलाधीश की ओर से बावल क्षेत्र में धारा-144 लगा दी गई है और ड्यूटी मजिस्ट्रेट की नियुक्ति भी गई है। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक डा. एम रविकिरण भी हाईवे पर पहुंचे थे।

एक अगस्त को हुई थी यात्रा शुरू

यात्रा में देश के करीब 17 राज्यों के 400 कार्यकर्ता शामिल है। छुआछूत मुक्त भारत की परिकल्पना को लेकर तैयार किया गया 1111 किलो वजन का पीतल का सिक्का भी यात्रा में साथ लेकर चला जा रहा है। यात्रा का उद्देश्य नए संसद भवन में स्थापित करने के लिए यह सिक्का आठ अगस्त को दिल्ली में राष्ट्रपति व लोकसभा अध्यक्ष को सौंपना है।

भारी पुलिस बल रहा तैनात

यात्रा को दिल्ली-जयपुर हाईवे स्थित खेड़ा बार्डर पर रोकने के लिए भारी पुलिस बल तैनात है। रेवाड़ी के अतिरिक्त पलवल व नूंह से भी अतिरिक्त पुलिस बल बुलाया गया है। जिलाधीश अशोक कुमार गर्ग की ओर से भी रविवार को धारा-144 के आदेश जारी किए गए है।

जारी आदेशों में गया है कि दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस की तैयारियों को लेकर किसी भी तरह के प्रदर्शन व यात्रा निकालने की अनुमति नहीं है। प्रशासन के अनुसार दिल्ली में यात्रा व प्रदर्शन के लिए कोई अनुमति नहीं ली गई है।

लगाई गई पाबंदी

यात्रा की आड़ में असामाजिक तत्वों द्वारा कानून व्यवस्था बिगाड़ने का भी अंदेशा है, जिससे आमजन में अशांति का माहौल पैदा हो सकता है। जिलाधीश ने बावल क्षेत्र में किसी भी तरह के प्रदर्शन, यात्रा, भीड़ के एकत्रित होने, हथियार लेकर चलने व पांच से अधिक व्यक्तियों के एकत्रित होने पर पाबंदी लगाई है।

Related Articles

Back to top button