रक्षाबंधन पर आपको चार दिन की छुट्टी मिल रही है तो ,क्यों न एक छोटी सी ट्रिप प्लान कर लें

अगस्त के महीने में लंबे समय के बाद लॉन्ग वीकेंड पड़ रहे हैं। ऐसे में आपको इसका पूरा फायदा उठाना चाहिए और परिवार के साथ निकल जाना चाहिए। ये लॉन्ग वीकेंड 11 अगस्त रक्षा बंधन से लेकर 15 अग्सत स्वतंत्रता दिवस तक रहेगा। ज़्यादातर लोग इन छुट्टियों का फायदा उठाना चाह रहे होंगे।

वैसे ट्रिप का ख्याल जैसे ही आता है, सबसे पहले कंफ्यूज़न जगह को लेकर ही होता है। ज़्यादातर लोग ऐसी जगह चाहते हैं, तो खूबसूरत होने के साथ बजट फ्रेंडली भी हो। अगर आप दिल्ली एनसीआर में रहते हैं, तो फिर उत्तराखंड, हिमाचल के अलावा राजस्थान, मध्यप्रदेश भी जाया जा सकता है। तो आइए जानें कि लॉन्ग वीकेंड पर कहीं जाने के लिए बेस्ट ऑप्शन्स क्या हैं?

राजस्थान का शहर पुष्कर काफी खूबसूरत है। यह वैसे को अपने ऊंटों के मेले के लिए जाना जाता है, लेकिन बरसात के मौसम में यहां घूमने का एक्सपीरिएंस कुछ और ही है। इसमें कोई शक़ नहीं कि मेले की रौनक का स्तर कुछ और ही होता है, लेकिन इसके अलावा भी यहां आया जा सकता है। आप पुष्कर कार ड्राइव करके भी जा सकते हैं। यह दिल्ली से करीब 7 से 8 घंटे की दूरी पर ही है और सड़कें भी अच्छी हैं।

अगर आप ज़्यादा दूर नहीं जाना चाहते, तो उत्तराखंड का शहर रामगढ़ आपके लिए बेस्ट रहेगा। यह दिल्ली से करीब 6-7 घंटे दूर है और यहां आपको कई बजट फ्रेंडली होमस्टे, रिसॉर्ट या होटल मिल जाएंगे। रामगढ़ एक बेहद खूबसूरत जगह तो है ही, साथ ही यहां कई पेट फ्रेंडली कैफे और रिसोर्ट्स भी हैं। तो आप चाहें तो अपने पेट को साथ ले जा सकते हैं। रामगढ़ से दो घंटे दूर है ढोकाने फॉल, जहां आपको अपने भाई-बहनों के साथ ज़रूर जाना चाहिए।

हिन्दुस्तान का दिल मध्य प्रदेश अपने टूरिज़्म के लिए जाना जाता है। यहां ऐसी कई जगहे हैं, जो सभी को ज़रूर एक्सप्लोर करनी चाहिए। इनमें से एक है ओरछा। यहां आप झांसी की रानी के इतिहास से जुड़ी कई जगहें, झांसी फोर्ट और जहांगीर के महल का दीदार कर सकते हैं। दिल्ली से ओरछा जाने का बेस्ट तरीका है फ्लाइट लेना। आपको दिल्ली से ग्वालियर तक फ्लाइट लेनी होगी और फिर वहां से कैब से ओरछा साढ़े तीन घंटे में पहुंचा जा सकता है। फ्लाइट के अलावा दिल्ली से ग्वालियर तक ट्रेन भी जाती है।

वैसे तो हिमाचल में ऐसे कई हिल स्टेशन हैं, जो लोगों की ट्रेवल लिस्ट में शुमार रहते हैं, लेकिन डलहौज़ी की बात अलग है। ऐसा माना जाता है कि ब्रिटिश राज के समय डलहौज़ी एक खास हिल स्टेशन हुआ करता था। हालांकि, यह दिल्ली से कुछ ज़्यादा दूर है, तो ड्राइव करने से बेहतर है कि आप अमृतसर तक की फ्लाइट लें और फिर वहां से कैब कर लें। यह जगह परिवार या दोस्तों के साथ ट्रिप के लिए बेस्ट है।

Related Articles

Back to top button