इतने कम खर्चों में घूमने का प्लान बना सकते है आप

कम खर्चों में घूम सकते है

दिल्ली से महज 500 किलोमीटर की दूरी पर कम खर्चों में घूमने का प्लान बनाया जा सकता है। आप आसानी से सिर्फ 5000 रुपये में बढ़िया वीकेंड गुजार सकते हैं। आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन सी जगहें हैं। जहां कम खर्चे में घूम सकते हैं।

 इस मंहगाई के दौर में अगर कोई कहे की एक हफ्ते के लिए घूमने का टूर बना लो तो खर्चे के डर से पसीने छूटने लगने लगते हैं। लेकिन अगर घूमना बजट में हो जाए तो कोई टेंशन की बात नहीं होगी।

इसलिए कुछ रिसर्च करने के बाद दिल्ली से महज 500 किलोमीटर की दूरी पर कम खर्चों में घूमने का प्लान बनाया जा सकता है। आप आसानी से सिर्फ 5000 रुपये में बढ़िया वीकेंड गुजार सकते हैं। आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन सी जगहें हैं। जहां कम खर्चे में घूम सकते हैं।

बिनसर-  

यह उत्तराखंड की पहाड़ियों की गोद में बसा हुआ एक वाइल्डलाइफ सफारी वाली जगह है। कुछ बढ़िया खाने का स्वाद चखें और बस पहाड़ियों की गोद में आराम से समय बिताएं। साथ ही कुमाउं की पहाड़ियों में बसे इस छोटे से गांव में अपना वक्त बिताएं। यह दिल्ली से 420 किलोमीटर की दूरी पर है।

कैसे पहुंचे- बिनसर जाने के लिए सबसे अच्छा और सस्ता तरीका बस से है। दिल्ली से बस पकड़कर नैनीताल या अल्मोड़ा पहुंचे। वहां से बस बदलें। यहां रहने के कई विकल्प हैं। सस्ते कमरे यहां उपलब्ध हैं। घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से दिसंबर के बीच है।

. मुक्तेश्वर- 

अगर आपको एडवेंचर पंसद है तो आप उत्तराखंड के मुक्तेश्वर का रुख कर सकते हैं। यहां रॉक-क्लाइम्बिंग, रैपलिंग, कैम्पिंग, पैराग्लाइडिंग जैसे रोमांच से भरी यात्रा कर सकते हैं। यह दिल्ली से 380 किलोमीटर दूरी पर है।

यहां पहुंचने के लिए आप काठगोदाम तक की ट्रेन ले सकते हैं। फिर काठगोदाम से मुक्तेश्वर तक बस से सफर कर सकते हैं। ट्रेन और बस का किराया 700 से 2000 रुपये के बीच हो सकता है। यहां आपको 500 रुपये में रहने के लिए होटल और हॉस्टल मिल सकते हैं। घूमने के लिए अक्टूबर से दिसंबर और मार्च से जुलाई के बीच का मौसम अति उत्तम होता है।

. अमृतसर-

यहां घूमने के लिए बहुत सारी जगहें हैं। आप स्वर्ण मंदिर, जलियावाला बाग और वाघा बॉर्डर जैसे ऐतिहासिक जगहों पर घूम सकते हैं। यहां के बने लजीज खाने को बिना चखे नहीं रह सकते। यह शहर दिल्ली से 450 किलोमीटर की दूरी पर है। यहां पहुंचने के लिए आप बस और ट्रेन दोनों का सहारा ले सकते हैं। दोनों के बीच का खर्चा 500 से 600 के बीच आ सकता है। घूमने के लिए सबसे अच्छा मौसम अक्टूर से अप्रैल के बीच है।

Related Articles

Back to top button