करिअर

आइटीबीपी में सब इंस्पेक्टर भर्ती के आवेदन का आज आखरी दिन

भारत तिब्बत सीमा पुलिस में सब इंस्पेक्टर (ओवरसीयर) के कुल 37 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया है। इन पदों लिए 10वीं पास और सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा उत्तीर्ण उम्मीदवार आज 14 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं।

आइटीबीपी में सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवार या आइटीबीपी एसआइ की भर्ती की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। भारत तिब्बत सीमा पुलिस द्वारा सब इंस्पेक्टर (ओवरसीयर) के पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया है। आइटीबीपी द्वारा जारी एसआइ भर्ती विज्ञापन के मुताबिक कुल 37 पदों पर भर्ती की जानी है, जिनमें 32 पद पुरूष एसआइ के लिए और 5 महिला एसआइ के लिए हैं। वहीं, कुल पदों की संख्या में से 8 अनारक्षित हैं, जबकि ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 18, एससी के लिए 6, एसटी के लिए 2 और ईडब्ल्यूएस के लिए 3 पद आरक्षित हैं। साथ ही, इन सभी पदों पर संविदा के आधार पर भर्ती की जानी है, जो बाद में नियमित की जा सकती हैं।

आवेदन प्रक्रिया

आइटीबीपी में एसआइ पदों के लिए आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार आधिकारिक भर्ती पोर्टल, recruitment.itbpolice.nic.in पर उपलब्ध कराए जाने वाले ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। आवेदन की प्रक्रिया 16 जुलाई 2022 से चल रही है और उम्मीदवार आज यानि 14 अगस्त 2022 की रात 11.59 बजे तक अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकते हैं। आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क 100 रुपये का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। हालांकि, एससी, एसटी, एक्स-सर्विसमेन और महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में पूरी छूट दी गई है।

 योग्यता मानदंड

आइटीबीपी एसआइ (ओवरसीयर) पदों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक परीक्षा उत्तीर्ण होने के साथ-साथ सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया होना चाहिए। उम्मीदवारों की आयु आवेदन की आखिरी तारीख को 20 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, विभिन्न आरक्षित वर्गों (एससी, एसटी, ओबीसी, आदि) के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गई है। योग्यता से सम्बन्धित अधिक जानकारी के लिए भर्ती विज्ञापन देखें।

Related Articles

Back to top button